Breaking News

परिवार पहचान पत्रों में सही करने के लिए सरल केंद्रों और सीएससी सेंटरों के ऑपरेटर को दिया गया प्रशिक्षण

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में फरीदाबाद जिला मे परिवार पहचान पत्रों में शुद्धिकरण के लिए सरल केंद्रों और सीएससी सेंटरों के ऑपरेटर को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है।

ताकि आम जन को परिवार पहचान पत्रों में वेरिफिकेशन करवाने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो। अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने बताया कि डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में मुख्यालय द्वारा परिवार पहचान पत्रों के साथ बीपीएल कार्डों की सुविधा को भी जोड़ा गया है।

बीपीएल कार्डों का लाभ उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है,जिनकी परिवार पहचान पत्र में आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है। एडीसी अपराजिता ने आगे बताया कि बड़ी संख्या में लोग अब अपने परिवार पहचान पत्र की वेरिफिकेशन ठीक करवाने के लिए सरल केन्द्रों और सीएससी सेंटरों पर पहुंच रहे हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने आज मंगलवार को सरल केंद्रों और सीएससी सेंटरों परिवार पहचान पत्र केंद्र का निरीक्षण भी किया। एडीसी ने बताया कि आरडब्लूए व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर सीएससी सेंटरों के कम्प्यूटर ऑपरेटर को प्रशिक्षण दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सरकार का उद्देश्य प्रत्येक पात्र व्यक्ति व समाज में अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को परिवार पहचान पत्र में दी गई आय के अनुसार अपात्र माना गया है।

वह ग्रीवांस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी सरल केंद्रों पर परिवार पहचान पत्रों को ठीक करने की व्यवस्था की जाएगी।

इसके लिए अतिरिक्त कंप्यूटर ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया गया है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार प्रत्येक पात्र व सही व्यक्ति को सुविधा का लाभ देना प्रशासन का उद्देश्य है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

बोले सुनता हूं कि आश्रम आने वालों की मन की मुराद पूरी होती है फरीदाबाद …