Breaking News

निर्माणधीन विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखना हमारी पहली प्राथमिकता हो:विकास गुप्ता

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने कहा कि सभी इंजीनियरिंग विभाग निर्माणाधीन विकास कार्यों की गुणवत्ता व समय पर पूरे करने पर विशेष ध्यान दें। प्रत्येक विकास कार्य गुणवत्ता की कसौटी पर इतना खरा होना चाहिए कि हम अपने बच्चों को भी दौरा करवाकर यह गर्व से बता सकें कि यह निर्माण कार्य उसने करवाया है। उन्होंने कहा कि लापरवाही व गुणवत्ता से समझौता करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

गुप्ता शुक्रवार को लघु सचिवालय में फरीदाबाद,पलवल व नूंह जिला के अधिकारियों के साथ संबंधित जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में एफएमडीए,नगर निगम फरीदाबाद,नगर परिषद पलवल व नूंह के प्रत्येक विकास कार्य की समीक्षा की गई। उन्होंने बैठक में अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों पर आम जनता का पैसा खर्च होता है और अगर निर्माण की गुणवत्ता ठीक है तो इसका लाभ लंबे वक्त तक जनता को मिलता है। उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकार्यों में गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए वह कई कार्य कर रहे हैं। इनमें प्रत्येक जेई/ कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारी से लेकर चीफ इंजीनियर तक यह लिखकर देंगे कि जो कार्य वह कर रहे हैं और उससे बेहतर वह नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने दो-दो बेहतरीन कार्यों की सूची भी उन्हें सौंपेंगे। समीक्षा बैठक में उन्होंने शहर के सभी विभागों द्वारा बनाए जा रहे एसटीपी,आरएमसी रोड़ व सीवरेज की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि सीवरेज व एसटीपी आज सबसे प्रमुख जरूरत है। ऐसे में इन कार्यों को बिल्कुल न रोका जाए। पैसे की कोई दिक्कत आती है तो उन्हें तुरंत अवगत करवाया जाए। निर्माण कार्यों में देरी होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही बड़खल झील के पुर्नउद्धार के लिए चल रहे कार्यों को उन्होंने हर हालत में 30 जून तक पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को इस तरह अनावश्यक ढंग से देरी से पूरा न करें। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के भवन कार्य के निर्माण,शहर में अलग-अलग स्थानों पर पर चल रहे कक्वयूनिटी सेंटर,सड़कों, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स,कार पार्किंग सहित सभी कार्यों पर अधिकारियों से काम पूरा होने की समयावधि की जानकारी ली।

समीक्षा में उपायुक्त विक्रम सिंह,एमसीएफ कमीशनर जितेन्द्र दहिया,पलवल के अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा,नूंह की अतिरिक्त उपायुक्त रेणु सोगन सहित नगर निगम,एफएमडीए सहित अन्य विभागों के तकनीकी अधिकारी भी मौजूद थे। सिटीजन फैसलिटेशन सेंटर के लिए स्थानों की तलाश करें।विकास गुप्ता ने बैठक में कहा शहरों में आम लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यों का लाभ देने के लिए सीएससी की तरह जल्द ही सिटीजन फैसलिटेशन सेंटर स्थापित करने का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए लेआउट डिजाईन सभी के लिए एक ही होगा। ऐसे में जल्द से जल्द स्थान का चयन कर लें।

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर बड़ा है ऐसे में यहां कई स्थानों पर और नूंह व पलवल में जरूरत के अनुसार स्थान चयन किया जाए। उन्होंने मीटिंग में नगर दर्शन पोर्टल व एफएमडीए के विकास कार्यों की भी समीक्षा की। केंद्र सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त विकास गुप्ता ने बैठक में केंद्र सरकार की सभी योजनाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने फरीदाबाद,पलवल व नूंह जिलों के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि हरियाणा हमें केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में पहले पांच राज्यों में प्रमुख रहा है। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक योजना पर अधिक से अधिक फोकस कर कार्य करेंगे तो हम ज्यादा बजट प्राप्त करे।विकास कार्यों पर खर्च कर सकते हैं। उन्होंने मनरेगा सहित केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं की क्रमवार ढंग से समीक्षा की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ग्रेफ में विदाई समारोह का हुआ आयोजन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद द्वारा बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का …