Breaking News

अटल भूजल योजना के तहत एक दिवसीय आयोजित हुई जिला स्तरीय प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यशाला

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:अखिल भारतीय स्थानीय स्वशासन संस्थान द्वारा फरीदाबाद के होटल लवित में अटल भूजल योजना के तहत जिला स्तरीय प्रबंधन प्रशिक्षण के दूसरे चरण के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला में अधीक्षण अभियंता-सह-नोडल अधिकारी जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई फरीदाबाद राजीव कुमार बत्रा,कार्यकारी अभियंता सूक्ष्म सिंचाई और कमान क्षेत्र विकास प्राधिकरण कुलजीत,हितेश कार्यकारी अभियंता यांत्रिक विभाग,सिंचाई और जल संसाधन विभाग हितेश,सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय कुमार ने भाग लिया।

वहीं प्रशिक्षण कार्यक्रम में अन्य विभागों जैसे उद्यानिकी विभाग,कृषि विभाग,प्रखंड विकास एवं पंचायत कार्यालय,जल जीवन मिशन-लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग,वन विभाग एवं मृदा एवं जल संरक्षण कार्यालय के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्देश्य अटल भूजल योजना परियोजना पर लाइन विभागों की क्षमता निर्माण करना था। कार्यशाला में भूजल के विभिन्न चुनौतियों और संभावित समाधानों पर विस्तार पूर्वक बारीकी से चर्चा की गई। कार्यशाला में सभी विभागों के सीनियर अधिकारियों ने हिस्सा लिया और भूजल स्तर में सुधार और भूजल की बर्बादी पर चर्चा हुई। प्रशिक्षकों ने सात सत्रों में अटल भूजल संरक्षण बारे बारिकी से जानकारी दी गई।

इसके अलावा प्रत्येक सत्र में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से सुझाव भी सांझे किए गए। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में सात सत्र आयोजित किए गए जिसमें विभिन्न राज्यों में भूजल शासन को कैसे मजबूत किया जाए और अटल भुजल योजना के तहत संस्थागत मजबूती,अधिक से अधिक जनभागीदारी की सहभागी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत ढांचे को मजबूत करना,स्थाई भूजल प्रबंधन में नेतृत्व विकास,एबीएचवाई/ABHY को लागू करने के लिए सुशासन और कौशल तथा रोजगार सृजन तथा संस्थानों और मिशनों का अभिसरण जैसे मुद्दों पर बारिकी से चर्चा की गई।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आपसी वैर भाव भुलाकर भाईचारे से मनाएं होली का त्यौहार:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:पृथला विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता दीपक डागर …