Breaking News

विकास कार्यों को सम्बंधित विभाग के अधिकारी कराएं पूरे निर्धारित समय सीमा में:कृष्णपाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सरकार द्वारा घोषित किए गए विकास कार्यों की गुणवत्ता पूरी तरह से नियमों के अनुरूप होनी चाहिए। वहीं सरकार की घोषणा के जो विकास कार्य शुरू नहीं किए गए हैं,उन्हें यथाशिघ्र शुरू करवाना सुनिश्चित करें और जो विकास कार्य पूरे हो गए हैं।

उन्हे आनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। वहीं जिस भी विभाग की फाइल मुख्यालय में गई है उसके स्टेटस की पूरी अपडेट रखें और जिस विभाग के मुख्यालय में फोन पर बात करनी है या डीसी साहब व सम्बन्धित अधिकारी के द्वारा डीईओ लेटर भिजवाना जरूरी है तो डीसी कार्यालय को अवगत करवाना सुनिश्चित करें।

भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिन विकास परियोजनाओं पर काम चल रहा है,उन्हें निर्धारित समय पर यथाशीघ्र पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज मंगलवार को डीसी कार्यालय के बैठक कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा विकास कार्यों में गुणवत्ता का सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में पूरा ध्यान रखा जाए। ताकि विकास कार्य प्रभावी रूप से हो सकें।

उन्होंने कहा कि जिस भी विकास परियोजना पर कार्य चल रहा है। उस कार्य पर पूरी नजर रखें। ताकि विकास कार्य अच्छी तरह से हो सकें। उन्होंने कहा कि निर्माण प्रक्रिया के दौरान विकास कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी समय निर्माण सामग्री के नमूने लेकर जांच लैब से कराई जा सकती है। ताकि जिला के आमजन को विकास परियोजनाओं का लाभ मिल सके।

इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को चाहिए कि वो विकास योजनाओं को निर्धारित समय अवधि में पूरा करना सुनिश्चित करें।
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने समीक्षा बैठक में क्रमवार अधिकारियों को निम्नलिखित निर्देश दिए।
▪️सेक्टर-25 में खराब सड़क स्टॉर्म वाटर,सीवरेज और वाटर सप्लाई जो भी काम अभी शुरू नहीं हुए ठेकेदार का टेका रद्द कर उनके नए टेंडर जारी करके काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
▪️एचएसवीपी एक्सएन को बिजली का खंबा और गैस पाइपलाइन शिफ्ट करने के निर्देश दिए।
▪️बड़खल झील का कार्य दो महीनों के अंदर पूरा करे ताकि उसका उद्घाटन कर पर्यटक स्थल को खोला जाए।
▪️भाखरी रोड पर एसटीपी के लिए जल्द से जल्द जगह चिन्हित करें।
▪️सेक्टर की स्मार्ट रोड के दोनों साइड के गेटों को बंद करें।
▪️एफएमडीए सभी 30 मीटर सड़को पर स्लिप रोड बनाये और सभी चौको के सौन्दर्यीकरण के कार्य को पूरा करें व तिरंगा लाइटे लगवाए।
▪️मंझावली पुल का निर्माण कार्य अगले दो दिन में शुरू कराया जाए।
▪️अगले एक सप्ताह में टेंडर जारी करके ड्रेनों की सफाई को पूरा करवाएं।
डीसी विक्रम सिंह ने जिला में चल रहे विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली और संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजनाओं का त्वरित लाभ आमजन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को सख्त लहजे में निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित विकास परियोजनाओं को लेकर हर समय अपडेट रहें। सरकार और प्रशासन का प्रयास है कि अंतिम छोर पर बैठे पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मिले।

जिला के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में डीसी ने एक-एक करके विभाग वार जिला के विकास कार्यों की बारीकी से समीक्षा कर जानकारी दी। बैठक में एमसीएफ कमिश्नर जितेन्द्र दहिया,डीडीपीओ राकेश मोर,कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी बी एंड आर प्रदीप सिन्धु,कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेन्द्र सिंह सहित जिला के विकास कार्यों जुड़े विभागों के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कृष्णपाल गुर्जर की उपस्थिति में जजपा नेता कुलदीप तेवतिया ने की भाजपा ज्वाइन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद की सेक्टर-8 हुड्डा मार्किट में …