Breaking News

विधायक सीमा त्रिखा ने लिया एसटीपी प्रोजेक्ट का ट्रायल

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:बड़खल झील को भरने का काम तीव्र गति से किया जा रहा है और तय समय सीमा में बडख़ल झील में पानी पहुंच जाएगा। सोमवार को बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा सेक्टर-21 ए स्थित एसटीपी प्लांट पर पहुंची और 22 करोड़ 50 लाख की लागत से बने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट का ट्रायल लिया। विधायक सीमा त्रिखा ने जानकारी देते हुए बताया कि एसटीपी प्रोजेक्ट का ट्रायल 2021 में किया जाना था।

परंतु 2020 एवं 2021 में कोरोना काल की वजह से इसकी तिथि एक्सटेंड कर 30 नवंबर 2022 कर दी गई। जिसको आए तय अवधि से 10 दिन पूर्व ही पूरा कर लिया गया और आज इसका ट्रायल लिया गया।

उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट लेटेस्ट तकनीक यानि टरसरी प्रक्रिया से होते हुए क्लीन किया जाएगा। जिसमें तीन चरण से यह प्रक्रिया चलेगी और पानी पूरी तरह पीने योग्य हो जायेगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर 21 ए में अमृत का टैंक बनाया गया है,जिसमें पूरे सेक्टर 21 का सीवर का पानी एकत्रित किया जाता है। यहां से पानी को ट्रीट किया जाता है,जिस प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाता है।

पहले चरण में टैंक में 5 एमएलडी यानि 5 हजार मिलीलीटर पानी प्रतिदिन स्वच्छ किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में 5 एमएलडी पानी दूसरे टैंक में जाएगा और स्वच्छ किया जाएगा। जिसके बाद तीसरे और अंतिम चरण में 10 एमएलडी पानी यानि 10 हजार मिलीलीटर पानी तीसरे टैंक में जाएगा जो बिल्कुल स्वच्छ जल होगा और पानी पूरी तरह पीने योग्य होगा।

त्रिखा ने बताया कि एसटीपी प्लांट से लेकर बडख़ल झील की दूरी 4.5 कि.मी. है,जिसमें पाईप लाईन डाल दी गई है। उन्होंने बताया कि अभी प्रोजेक्ट का केवल ट्रायल किया गया है, इसका विधिवत रूप से उद्घाटन माननीय मुख्यमत्रीं मनोहर लाल जी द्वारा जनवरी में किया जाएगा।

मुख्यमत्री मनोहर लाल ने कहा था कि जनवरी में बडख़ल झील में पानी शुरू कर दिया जाएगा। तो उनके आदेश की पालना करते हुए यह प्रोजेक्ट जनवरी मेें शुरू कर दिया जाएगा और बड़खल झील में पानी डाला जाएगा। इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं,लेकिन बड़खल झील में पानी डालने से पहले बांध की व्यव्स्था की जानी है,जिसका कार्य तेज गति से चल रहा है।

सोमवार को सेक्टर-21 स्थित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के ट्रायल का आरंभ गुरू की अरदास यानि‘सरबत दा भला’के साथ किया गया। ज्ञातव्य है कि बडख़ल झील को भरने को लेकर विधायक सीमा त्रिखा ने 2014 में जीतने के बाद ही अपनी दिली इच्छा प्रकट की थी और लगातार मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी एवं शहर के लोगों की भावनाएं व्यक्त करती रही।

इस प्रोजैक्ट की शुरूआत ही नहीं,बल्कि इसे पूरा करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जो झील पिछले 28 वर्षों से सूखी हुई थी और पिछली सरकारें उसको भरने की हिम्मत नहीं जुटा पाई,उस बड़खल झील को भरने के प्रोजैक्ट को पूरा करने में लगातार जुटी रही।

इस भागीरथी प्रयास को पूरा करने के लिए सीमा त्रिखा 8 वर्षो से लगातार मुख्यमंत्री के समक्ष मांग रखती रही और इसके दौरान आने वाली समस्याओं से भी उनको अवगत कराती रही। इस प्रोजैक्ट को पूरा करने में विधायिका ने सभी विभागों को मिलाकर अनेकों प्रयास किये, जिसके बाद अंत में स्मार्ट सिटी के माध्यम से इस कार्य को अमलीजामा पहनाने की अनुमति मिली।

विधायक सीमा त्रिखा ने इस भागिरथ प्रयास के लिए प्रदेश के ओजस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा किए गए सहयोग का आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

महिला थाना सेंट्रल की टीम ने मॉडर्न स्कूल में पहुंचकर छात्रों को कानून के बारे में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीसीपी सेंट्रल मुकेश कुमार मल्होत्रा के दिशा निर्देश के तहत …