Breaking News

योगीराज में अराजकतत्वों ने सिद्धपीठ की दीवारों को काले रंग से रंगा सिद्धपीठ में गूंज रहे अश्लील गानें अघोर अनुयायियों में आक्रोश

 

टीम आईबीएन न्यूज

गाजीपुर: योगीराज में एक प्राचीन सिद्धपीठ की दीवारों को काले रंग से रंगकर परिसर में काला झण्डा लगाने के बाद जेबे गरम करने के लिए कुछ स्थानीय लोग मन्दिर परिसर में शादी विवाह का आयोजन करा रहे है और आयोजनकर्ताओं से पैसे की वसूली भी हो रही है। इस कारनामें से एक तरफ धार्मिक आस्था प्रभावित हो रही है दूसरी तरफ सिद्धपीठ में शादी विवाह व मनोरजंन के कार्यक्रम आयोजित होने से हिन्दू धर्म की परंपराए भी प्रभावित हो रही है। बावजूद इसके इस बात का संज्ञान न तो जिला प्रशासन ले रहा है न ही पीठ को लाखो रूपया खर्च कर सजाने संवारने का काम करने वाली संस्था सर्वेश्वरी समूह।

बताया जाता है कि गाजीपुर जिले में चीतनाथ इलाके मंे अवधूत भगवान कीनाराम की तपोस्थली के साथ-साथ महर्षि विश्वामित्र की कुटिया मौजूद है। जहंा अघोर पंथ के संत बौड़हिया बाबा के नाम से विख्यात है। इस कुटिया में हजारो साल पूर्व हुये निर्माण के असहज व जीर्ण शीर्ण हो चुकी व्यवस्था को वाराणसी पीठ संस्था सर्वेश्वरी समूह की ओर से लाखो रूपया खर्च कर नव निर्माण कराया गया और अघोरेश्वर की मूर्ति भी स्थापित करायी गयी।

इसी बीच कुछ स्थानीय लोगो ने कथित कमेटी बनाकर सिद्धपीठ का नाम बदलने का कुचक्र रचा लेकिन नगरपालिका व जिला प्रशासन की तत्परता से अराजकतत्व कामयाब नही हो पाये और मन्दिर का नाम रिकार्डो में पूर्व की भाॅति मूल रूप से बना रहा। लोगो का कहना है कि पिछले 15 सालों से कमेटी के नाम पर स्थानीय लोग बाबा के चढ़ावे को हड़प रहे है साफ-सफाई करना तो दूर 15 सालों में एक भी काम कमेटी की ओर से नही किया गया जिसका हवाला उससे जुड़े लोग दे सके।

सर्वेश्वरी समूह की ओर से लाखो रूपया खर्च कर मठ का सुन्दरीकरण कराने के बाद कथित कमेटी के लोगो ने काम कराने वालो पर आरोप लगा दिया कि लोग मठ हड़पना चाहते है। जिससे आस्था से वशीभूत होकर काम करने वाले सभी श्रद्धालुओं को झटका भी लगा। इसी बीच शानदार परिसर देखकर कमेटी के नाम पर हक जताने वाले लोगो ने पूरे इलाके को शादी व अन्य समारोहों के लिये पैसे लेकर बुक करना शुरू कर दिया लेकिन मठ के निर्माण व जीर्णोद्वार का काम नही करते। अघोर पंथ के डा0 संजीव सिंह ने बताया कि अराजक तत्वों ने आस्था का मजाक बना लिया है।

और योगराज में एक हिन्दू धर्मस्थल की दीवारो को काले रंग से रंगकर अपनी मनोवृति बताने का काम किया गया है। इस तरह के कुचक्र से हिन्दू धर्म व आस्था प्रभावित हो रही है। कमेटी से जुड़े कुछ अराजकतत्व आये दिन मठ में आकर गर्भगृह में मौजूद बाबा कीनाराम व अघोरेश्वर अवधूत भगवान श्रीराम की प्रतिमा पर शराब व अन्य प्रतिबन्धित चीजें फेककर परिसर को अशुद्ध करते है लेकिन इस मामले में प्रशासन लापरवाही बरत रहा है।

दूसरी तरफ गंगापार इलाके के रहने वाले श्रद्धालु मंटू राय ने बताया कि सर्वेश्वरी समूह की ओर से सुबह और शाम के पूजन का फूल माला, अगरबत्ती प्रसाद व तेल का पूरा खर्चा पिछले आठ सालो से सर्वेश्वरी समूह की ओर से वहन किया जाता है।

सफाई के लिये झाड़ू खरीदना हो या निर्माण का कोई कार्य हो यहॅा तक कि श्मसान से मठ में धुनी रमाने के लिये आने वाली चिता की लकड़ियों का भी इंतजाम सर्वेश्वरी समूह करता है। बावजूद इसके कमेटी बनाकर बौड़हिया सिद्धपीठ को कमाई का स्त्रोत समझने वाले स्थानीय अराजक तत्व शर्मसार होने के बजाय अपना कार्यक्रम लगातार चला रहे है। इस बात की शिकायत योगी आदित्य नाथ से भी की गयी है। जबकि समाजवादी पार्टी के नेता व वरिष्ठ समाजसेवी लल्लन सिंह ने बताया कि इलाके के अराजकतत्व मठो मन्दिरो पर कब्जा कर अवैध शराब व असलहे का कारोबार कर रहे है।

जिसमे एक कोतवाली थाने का हिस्ट्रीशीटर भी शामिल है जो व्यवस्था हड़पने के लिये बनायी गयी कमेटी का सक्रिय पदाधिकारी भी है। इसकी सूचना भी मुख्यमंत्री को दी गयी है ताकि इस बौड़हिया सिद्धपीठ को सरकार अपने हाथ में लेकर अराजकतत्वों से मुक्ति दिलाये।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – विशाल भंडारे में पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद ने मां जलहाली मंदिर पहुंचकर टेका माथा, लिया आशीर्वाद

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS समय आने पर सबसे पहले होगा,माता जलहाली के परिसर के …