Breaking News

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर नि:शुल्क तम्बाकू नशामुक्ति स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:मानव रचना डेंटल कॉलेज में टोबैको सेसेशन सेंटर (TCC),डिपार्टमेंट ऑफ ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी,के तहत,वर्ल्ड नो टोबैको दिन के अवलोकन में दुनिया भर के स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ शामिल हुआ। वैश्विक परंपरा के अनुरूप, टीसीसी अक्टूबर 2018 से डेंटल ओपीडी रोगियों को तम्बाकू और धूम्रपान छोड़ने के लिए सक्रिय रूप से परामर्श और प्रेरित कर रहा है। इस महत्वपूर्ण दिन को चिह्नित करने के लिए,ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी विभाग ने विशेष रूप से मानव रचना परिवार के सहायक कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय नि:शुल्क तम्बाकू नशामुक्ति स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। नशामुक्ति स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य तम्बाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना और तम्बाकू समाप्ति के लिए व्यक्तिगत परामर्श कार्यक्रम प्रदान करना था। इस आयोजन की प्रमुख विशेषताओं में से एक स्मोकरलीजर परीक्षण था। जिसने प्रतिभागियों को अपने शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को नापने की अनुमति दी, जिससे उन्हें धूम्रपान से होने वाले नुकसान की वास्तविक समय की समझ मिली। शिविर में कुल 102 कर्मचारियों ने भाग लिया,जिसमें 77 पुरुष और 25 महिलाएँ शामिल थीं।

धूम्रपान करने वाले परीक्षण ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई,कई प्रतिभागियों को बाद में तम्बाकू समाप्ति केंद्र में अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया। डॉ. एनसी वाधवा,महानिदेशक, एमआरईआई,डॉ.संजय श्रीवास्तव,वीसी,एमआरआईआईआरएस,डॉ.शपुनीत बत्रा,प्रिंसिपल एमआरडीसी, लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.)आर के आनंद,महानिदेशक,एमआरआईआईआरएस,ब्रिगेडियर विजय कुमार आनंद,रजिस्ट्रार MREI; सरकार तलवार,निदेशक खेल डॉ. सुमित भटेजा,विभागाध्यक्ष ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी; डॉ.गुरजीत कौर चावला,डीन, डीएसडब्ल्यू और डॉ.नीरज कुमारी,उप निदेशक-अनुसंधान ने शिविर की शोभा बढ़ाई और सहायक कर्मचारियों को संबोधित करते हुए विश्व तंबाकू निषेध दिवस के महत्व पर जोर दिया।तम्बाकू नियंत्रण के उद्देश्य पर एक नुक्कड़ नाटक ने दर्शकों को अच्छी तरह से जोड़ा और बहुत आवश्यक जागरूकता पैदा की।

रेडियो मानव रचना 107.8 एफएम पर तम्बाकू नियंत्रण पर एक जागरूकता वार्ता का सीधा प्रसारण भी किया गया। डॉ.मीना जैन के नेतृत्व में जन स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग ने”तंबाकू मुक्त मानव रचना”नामक एक अभियान चलाया,जिसमें सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम की धारा 4 और 6 को लागू करने की पहल की गई। MREI परिसर में COTPA की धारा 4 और 6 को उजागर करने वाले सार्वजनिक नोटिस और साइन बोर्ड लगाने के लिए एक अभियान चलाया गया। डॉ.संजय श्रीवास्तव ने अपने कार्यालय से इस मुद्दे को उठाया और मानव रचना डेंटल कॉलेज में एक साइनबोर्ड का प्रतीकात्मक रूप से अनावरण भी किया।

प्राचार्य डॉ.पुनीत बत्रा ने सभा को तम्बाकू के दुष्प्रभावों और उनसे निपटने के लिए आयोजित विभिन्न गतिविधियों के बारे में संबोधित किया। दिल्ली एनसीआर के सबसे बड़े निजी विश्वविद्यालयों में से एक मानव रचना ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के इस अवसर पर प्रभावी रूप से तंबाकू नियंत्रण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। इस पहल के साथ,मानव रचना डेंटल कॉलेज में तम्बाकू समाप्ति केंद्र तम्बाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने और व्यक्तियों और समुदायों के लिए एक स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं का निदान आवश्यक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में गवर्नमेंट मॉडल …