Breaking News

स्वस्थ जीवन के लिए सिर्फ हेल्दी फूड ही नहीं बल्कि अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है:डॉ.राकेश राय सपरा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:स्वस्थ जीवन के लिए सिर्फ हेल्दी फूड ही नहीं बल्कि अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। नींद के इसी महत्व को समझाने के उद्देश्य से हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को‘वर्ल्ड स्लीप डे’ मनाया जाता है।

अपर्याप्त नींद के कारण होने वाली हृदय संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी देते हुए मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स फरीदाबाद में कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्टर एवं सीनियर कंसल्टेंट डॉ.राकेश राय सपरा ने बताया कि जिस तरह भोजन हमारे शरीर की जरूरत है,ठीक वैसे ही पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।

अगर नींद पूरी होती है तो व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस करता है और ब्लड प्रेशर भी ठीक बना रहता है। अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेता है तो उसका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। कुछ व्यक्ति नींद की बीमारी,जिसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया कहते हैं,से पीड़ित होते हैं। एैसे व्यक्ति की नींद रात में बार-बार टूटती है। स्लीप डेफिशियेंसी ब्लड प्रेशर बढ़ने और कई बार ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होने का एक बहुत बड़ा कारण बन जाता है।

ब्लड प्रेशर के अनियंत्रित होने के कारण हार्ट की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। जिन लोगों का हार्ट फंक्शन कमजोर है, उन्हें हार्ट फेलियर की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है। ब्लड प्रेशर के अनियंत्रित होने के कारण हार्ट अटैक, हार्ट की नसों में ब्लॉकेज, किडनी फेलियर का खतरा बढ़ सकता है।

रात के समय लम्बे समय तक मोबाइल फोन या किसी अन्य गैजेट के इस्तेमाल करने से भी पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं आती हैं तो इससे आपके हार्ट पर स्ट्रेस (जोर) पड़ता है। स्ट्रेस बढ़ने के मुख्य कारण आपके शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन का निकालना है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं। सामान्य तौर पर 24 घंटे में व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को नींद कम आती है तो वह चिंतित हो जाता है। कई बार कुछ लोग नींद की दवाई का सहारा लेते हैं जिसका शरीर पर खराब असर पड़ता है।

व्यक्ति को इस दवाई की लत पड़ सकती है। नींद भूख की तरह शरीर की जरूरत होती है,जितना ज्यादा बॉडी थकेगी उतना ज्यादा खाने एवं नींद मांगेगी। नींद को बढ़ाने के लिए नींद की दवाओं की बजाय फिजिकल एक्टिविटी के माध्यम से बॉडी को थकाने की कोशिश करनी चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज करें,इससे आपका शरीर थकेगा और नींद लंबी एवं गहरी आएगी।

हार्ट मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना जितना जरूरी है,पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी उतना ही आवश्यक है। ठीक से नींद न लेने के कारण हार्ट की नसों में ब्लॉकेज के मरीज को हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ सकता है इसलिए हृदय मरीजों को भी पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए। स्मोकिंग करने से आपकी नींद और भूख दोनों पर बुरा असर पड़ता है।

अगर आप रात में सोने एवं खाना खाने से पहले स्मोकिंग करते हैं तो आपकी भूख और नींद दोनों खराब होंगी। नींद के डिस्टर्ब होने से ब्लड प्रेशर बढेगा और आपके हार्ट पर स्ट्रेस पड़ेगा इसलिए स्मोकिंग करने से बचें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कृष्णपाल गुर्जर की उपस्थिति में जजपा नेता कुलदीप तेवतिया ने की भाजपा ज्वाइन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद की सेक्टर-8 हुड्डा मार्किट में …