Breaking News

जिला स्तरीय जूनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भारतीय रैड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा के सौजन्य से जिला रैडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के अध्यक्ष एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के निर्देशानुसार सचिव बिजेंद्र सौरोत के मार्गदर्शन में राजकीय आदर्श सीनियर सेकंडरी विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद में विद्यालय प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पांच दिवसीय जूनियर रैड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर मे खंड फरीदाबाद और खंड बल्लभगढ़ के विद्यालयों के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

इस शिविर का शुभारंभ अमित मान नगराधीश फरीदाबाद ने किया इस अवसर पर उन्होंने बताया कि रैडक्रॉस एक मानवीय संस्था है जो मानव कल्याण के विभिन्न कार्य करती है।

जब भी कोई आपदा आती है तो रैडक्रॉस सोसाइटी सदैव तत्पर रहती है। नगराधीश अमित मान का अभिनंदन करते हुए विद्यालय के प्राचार्य एवं जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि रैडक्रॉस विश्व का सब से विशाल मानवतावादी संगठन है और अनुमानतःदो सौ देशों में रेडक्रॉस की शाखाएं मानवतावादी कल्याणकारी योजनाओं में सेवाएं दे रही है।

प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि रेडक्रॉस ही एकमात्र ऐसी संस्था है जिसे परोपकारी और लोक हितार्थ समर्पित कार्यों के लिए चार बार नोबेल पुरुस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने जूनियर रेडक्रॉस सदस्यों से कहा की वे इस प्रशिक्षण शिविर में स्वास्थ्य,सेवा और सहयोग के उद्देश्य के साथ, रेडक्रॉस के उद्देश्यों,सिद्धांतो, कार्यों तथा रेडक्रॉस के द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के विषय में विस्तृत ज्ञान प्राप्त करेंगे तथा इसी से सबंधित भाषण प्रतियोगिता और पेटिंग प्रतियोगिता में भी प्रतिभागिता का अवसर प्राप्त होगा।

आज प्रथम दिवस पर शिविर के कार्यक्रम का प्रारंभ शुरुआत योगा एवं जूनियर रैड क्रॉस की प्रार्थना के साथ किया गया। जिला प्रशिक्षण अधिकारी इशाक कैशिक ने रैडक्रॉस के इतिहास,जूनियर रैड क्रॉस की गतिविधियों के बारे विस्तार से जानकारी दी साथ ही बताया कि रैड क्रॉस चिन्ह का प्रयोग एवं दुरुपयोग बारे जानकारी दी।

सेवकों का समाज के लिए महत्व एवं वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के लिए जागरूक किया। आज रिसोर्स पर्सन के रूप में नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर मीनू कौशल, प्राथमिक चिकित्सा के वरिष्ठ प्रवक्ता पी सी गौड़,नेशनल सर्व मास्टर ट्रेनर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और विभिन्न विद्यालय से आए हुए जूनियर रेडक्रॉस काउंसलर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में मंच का कुशल संचालन नरेंद्र कुमार शास्त्री ने किया। विद्यालय प्राचार्य ने शिविर मे प्रतिभागिता कर रहे जिला रेडक्रॉस के सभी पदाधिकारियों, रिसोर्स पर्सन्स,सभी जूनियर रेडक्रॉस सदस्यों और अध्यापकों का स्वागत और अभिनंदन किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं का निदान आवश्यक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में गवर्नमेंट मॉडल …