Breaking News

रीडिंग कॉर्नर एवम एफ एल एन से लर्निंग लेवल बढ़ा रहे बच्चें

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:शिक्षा विभाग के आदेशानुसार सीआरसी सराय ख्वाजा के अंतर्गत जीएसएमपीएस सेक्टर-37 फरीदाबाद में मेगा मॉनिटरिंग में विभाग द्वारा निर्देशित सभी बिंदुओं पर आधारित निरीक्षण कार्य संपन्न किया गया। मेगा मॉनिटरिंग में कक्षा तृतीय के सभी विद्यार्थियों की वर्कबुक एवम नोटबुक्स का निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण कार्य को गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद के प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार संपन्न किया।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने तृतीय कक्षा के विद्यार्थियों की स्किल पासबुक और टीचर डायरी का भी निरीक्षण किया। सभी कक्षा कक्षों में प्रिंट रिच सहायक सामग्री से विद्यार्थी अध्ययन में बहुत रुचि ले रहे थे। अध्यापकों ने बहुत ही कम व्यय में टी एल एम अर्थात शिक्षण अधिगम सामग्री तैयार की हुई थी जैसे पत्तों की सहायता से थम पेंटिंग,काउंटिंग टेबल,एडिशन एंड सब्ट्रेक्शन, कार्ड बोर्ड राइटिंग,पजल्स सहित अन्य टीचिंग लर्निंग मैटेरियल बहुत ही लो कॉस्ट पर तैयार किए हुए थे तथा सभी विद्यार्थी टीचिंग लर्निंग मैटेरियल के माध्यम से उत्सुकता दर्शा रहे थे।

विद्यार्थियों की वर्क बुक के अंत में स्किल पासबुक का भी निरीक्षण किया गया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि प्रत्येक क्लास रूम में अध्यापिका मंजू और संगीत देवी ने रीडिंग कॉर्नर सजाया हुआ था कक्षा के बच्चे उस पाठन कॉर्नर में आकर्षक पुस्तकों और अध्ययन सहायक सामग्री का अवलोकन और वाचन कर लाभ उठा रहे थे। विद्यालय के फंडामेंटल न्यूमरल लिटरेसी रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और वरिष्ठ विज्ञान अध्यापक अजय गर्ग ने जी एस एम पी एस सेक्टर-37 की दोनो अध्यापिकाओं संगीत देवी और मंजू का उत्साहवर्धन करते हुए एफ एल एन एक्टिविटीज में सभी विद्यार्थियों की अधिकाधिक भागीदारिता सुनिश्चित करने के लिए कहा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ग्रेफ में विदाई समारोह का हुआ आयोजन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद द्वारा बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का …