Breaking News

प्रदेश के मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद व हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी उपायुक्तों,अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 दुनिया में सबसे बड़ा लोकतांत्रिक पर्व है।

इस दौरान आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी लोकसभा आम चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारिओं को चुनाव से पहले बार-बार रिहर्सल करवाने पर जोर दिया जिससे चुनाव के दौरान कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। मुख्य सचिव ने चुनाव के दौरान होने वाली अवैध शराब की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए संबंधित अधिकारिओं को सतर्कता से कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि वे अपने से संबंधित सभी मतदान केन्द्रों का मौका मुआयना करें,अगर किसी मतदान केन्द्र को और कहीं शिफ्ट करवाना है तो उसकी रिपोर्ट तुरंत प्रस्तुत करें ताकि समय पर उस मतदान केन्द्र को शिफ्ट किया जा सके। प्रदेश के मुख्य इलेक्टोरल अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने सभी जिलों को अपने अपने से सम्बंधित डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट प्लान जल्द से जल्द साझा करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने कहा कि हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में अवैध रूप से शराब की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। जिसके लिए शराब की बिक्री पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। इस दौरान अगर कहीं भी अवैध शराब पाई गई तो संबंधित लोगों खिलाफ पुलिस विभाग की ओर से सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों व स्थानों पर पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी नजर रखते हुए प्रदेश में अवैध शराब की सप्लाई को रोकने में सजगता रखनी है।

पुलिस प्रशासन सहित आबकारी विभाग द्वारा शराब के वैध वैंडर व उनके स्टॉक आदि की निरंतर चेकिंग की जाए। अवैध व नकली शराब की बिक्री जैसी गतिविधियों पर पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी नजर रखी जाए। आबकारी विभाग के अधिकारियों को अगर चेकिंग जैसे कार्यों में पुलिस विभाग की आवश्यकता है,तो पुलिस विभाग द्वारा उन्हें हरसंभव मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए बनाए जाने वाले मतदान केंद्रों पर मतदाताओं व पोलिंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने बारे दिशा-निर्देश दिए।

साथ ही मतदान में सहायता प्रदान करने वाले स्वयंसेवकों के लिए भी विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में जिला उप निर्वाचन अधिकारी आनंद शर्मा,एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल,एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,एसडीएम बड़खल अमित मान,सीटीएम अंकित कुमार,डीआरओ बिजेंद्र राणा सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कृष्णपाल गुर्जर की उपस्थिति में जजपा नेता कुलदीप तेवतिया ने की भाजपा ज्वाइन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद की सेक्टर-8 हुड्डा मार्किट में …