Breaking News

विकसित भारत का रोड मैप है,भाजपा का संकल्प पत्र:कृष्णपाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:भाजपा का संकल्प पत्र मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर आधारित है और अगले 25 साल यानि ढाई दशक के विकास का रोडमैप दिखाता है। संकल्प पत्र युवाशक्ति,नारी शक्ति,गरीब और किसान,इन सभी वर्गों को सशक्त करता है। मोदी ने जो कहा,वह किया,भाजपा का संकल्प पत्र यह दर्शाता है। भाजपा के संकल्प पत्र का हर वादा,मोदी की गारंटी है।

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’देश की जनता के सामने पेश किया जो विकसित भारत का रोड मैप है। संकल्प पत्र में विकसित भारत की पूर्ण तस्वीर दिखाई देती है,जिसके लिए मोदी सरकार पिछले 10 साल से लगातार काम कर रही है। मोदी जी भाजपा के संकल्प पत्र के आधार पर देश का विकास करने का कार्य रहे हैं और उसका परिणाम भी आप सब देख रहे हैं। मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में देश ने विकास के नए आयामों को छुआ है।केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भाजपा कार्यालय‘अटल कमल’पर प्रेस वार्ता कर भाजपा के संकल्प पत्र का स्वागत करते हुए यह कहा। प्रेस वार्ता में हरियाणा के उधोग मंत्री मूलचन्द शर्मा,शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा,विधायक राजेश नागर,नरेन्द्र गुप्ता मुख्यमंत्री के पूर्व राजनैतिक सचिव एवं लोकसभा संयोजक अजय गौड़ जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा,जिला महामंत्री सुरेन्द्र जांगड़ा,मनोज वशिष्ठ,पूर्व जिला महामंत्री मूलचन्द मित्तल,जिला मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता,सह प्रभारी राज मदान,आभास अग्रवाल उपस्थित रहे। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा का यह संकल्प पत्र 2047 के विकसित भारत की कल्पना करता है। मोदी जी का हर वादा,मोदी की गारंटी है। जनता को मोदी की गारंटी पर पूर्ण विश्वास हैं और निश्चय ही भाजपा को 400 पर लेकर जायेगा।

उन्होंने कहा कि देश का युवा भ्रस्टाचार का अंत देखना चाहता है ताकि उसे उसकी योग्यता के आधार पर रोजगार मिले। हमने पिछले 10 साल भ्रस्टाचार के खिलाफ जंग लड़ी है और हमारी भ्रस्टाचार के खिलाफ जंग जारी रहेगी। सुशासन-परफॉर्म रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के अपने मंत्र को शासन के हर क्षेत्र में लागू करने की गारंटी देते हैं। भाजपा का संकल्प पत्र मोदी जी के नेशन फर्स्ट और जनता के कल्याण की सोच पर आधारित है। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मोदी जी के नेशन फर्स्ट संकल्प के कारण ही भारत 11 नंबर से 5 नंबर की दुनिया की आर्थिक ताकत बना है। भारतीय जनता पार्टी ने पहले जनसंघ का जो संकल्प था-वैचारिक संकल्प, उसको भी पिछले 10 सालों में पूरा करने का प्रयास किया है। इस संकल्प पत्र में पूरे 10 साल में जो काम हुए हैं उनकी भी चर्चा है और जो आगामी रोडमैप है उसका भी इसमें वर्णन है। हमारा वैचारिक संकल्प था धारा 370 को कश्मीर से हटाएंगे उसको पूरा किया है,दूसरा वैचारिक संकल्प था कि हम नागरिक संहिता कानून लेकर आएंगे उसको भी पूरा किया है।

 

तीसरा वैचारिक संकल्प था। राम मंदिर के मार्ग को प्रशस्त करेंगे,सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम मंदिर के मार्ग को भी प्रशस्त किया और राम मंदिर बनकर तैयार हुआ,जिसमें राम लाल विराजमान है। गुर्जर ने कहा कि अगला संकल्प समान नागरिक संहिता,कुछ राज्यों ने उस पर काम शुरू कर दिया है इस संकल्प पत्र में यह संकल्प मोदी जी की गारंटी है कि हम 2024 के बाद उस पर भी तेज़ी से आगे बढ़ेंगे। 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन की जो योजना है वह अगले 5 साल तक जारी रहेगी। पूरी दुनिया में रामायण महोत्सव आयोजित किए जाएंगे। वन नेशन वन इलेक्शन पर सरकार पूरी तेजी से काम करेगी। करोड़ों लोगों को मकान बनाकर दिए हैं और 3 करोड लोगों के लिए और मकान बनाकर दिए जाएंगे,जिनमे बिजली और गैस का कनेक्शन और शौचालय भी होगा। इसमें दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी। पाइप से घर-घर में सस्ती गैस लाइन भेजी जाएगी। महिला सशक्तिकरण के संकल्प पर बात करते हुए कहा कि एक करोड़ करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया गया है और आगे 3 करोड़ और बहनों को लखपति दीदी बनने की गारंटी है। महिलाओं को खेलों में आगे बढ़ाने के लिए सुविधा देंगे। सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे।

 

2025 में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती राष्ट्रीय स्तर पर मनाई जाएगी। संत तिरुवल्लूवर कल्चरल सेंटर का निर्माण करेंगे। सबसे पुरानी भाषा तमिल इस देश का गौरव है,ये भी संकल्प पत्र में कहा गया है। 70 से ऊपर वर्षीय लोगों का भी आयुष्मान भारत योजन के तहत 5 लाख तक का निशुल्क में इलाज कराएंगे। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत ग़रीबों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। एक पारदर्शी सरकार भर्ती प्रणाली,पेपर लीक रोकने के लिए कानून का प्रावधान करेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए दरवाजे पर सरकार की सर्विसेज की डिलीवरी करेंगे। फसलों की एसपी बढ़ाएंगे। कृषि गतिविधियों के लिए एक स्वदेशी उपग्रह लांच करेंगे। सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में ऑटो रिक्शा टैक्सी और ट्रक चालक,अन्य चालकों को शामिल करेंगे।

 

नागरिक संशोधन अधिनियम को लागू करना,एक देश-एक चुनाव को हकीकत बनाना। जन औषधि केन्द्रों में 80 परसेंट डिस्काउंट के साथ दवाइयां मिलती रहेगी,इसका और विस्तार भी करेंगे। वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार भी होगा,इसके तीन मॉडल चलेंगे,वंदे भारत मेट्रो,वंदे भारत चेयर कार,और वंदे भारत स्लीपर। अभी तक मुद्रा लोन में सीमा 10 लाख तक थी,इसको 20 लाख तक करेंगे। सरकारी भर्तियां बिल्कुल पारदर्शी तरीके से होंगी और हरियाणा ने इसको करके भी दिखाया है। हमने संकल्प लिया है कि नए शिक्षण संस्थान और इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करेंगे। गांव में साफ हवा,शुद्ध पानी और स्वच्छ पर्यावरण के लिए हम काम करेंगे। युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर,इन्वेस्टमेंट,मैन्युफैक्चरिंग और हाई वैल्यू सर्विसेस,स्टार्ट-अप टूरिज्म और स्पोर्ट्स के माध्यम से लाखों रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। महिलाओं के लिए शहरों में सार्वजनिक शौचालय बनाएंगे। नारी वंदन अधिनियम को अगले कार्यकाल में लागू करेंगे,2029 का चुनाव महिला आरक्षण के साथ होगा उस नियम को अगली बार हम लागू करेंगे।

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थ यात्रा के लिए विशेष कार्यक्रम चलाएंगे। किसानों के लिए अन्न को हम सुपर फूड की तरह स्थापित करेंगे,नैनो यूरिया और प्राकृतिक कृषि से जमीन की सुरक्षा करेंगे। कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का विशेष विकास करेंगे। इसी तरह हम श्रमिक सम्मान के लिए गिग वर्कर्स,माइग्रेंट वर्कर्स,टैक्सी ड्राइवर,बस ड्राइवर,कुली,घरों में काम करने वाले श्रमिक,सभी के लिए इ-श्रम के माध्यम से विशेष योजना चलाएंगे। हाईवे पर ट्रक चालकों के लिए विशेष सुविधाओं का व्यवस्था करेंगे। विश्वकर्मा परिवार के लिए एमएसएमई और छोटे ट्रेडर्स के लिए स्किल क्रेडिट की और उनके उत्पादन को बाजार से जोड़ने की गारंटी हम देते हैं। अगले कार्यकाल में दुनिया की तीसरी आर्थिक ताकत बनाने का काम मोदी जी की सरकार की गारंटी है। इसी तरीके से इंफ्रास्ट्रक्चर में इतना काम बढ़ाएंगे की लाखों रोजगार को रोजगार मिलेगा।

 

हिंदुस्तान में हम विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेंगे,एयरपोर्ट,हाईवे,रेलवे,वाटर मेट्रो इन सबको बढ़ाएंगे। बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनाएंगे इसकी फीजिबल स्टडी आरंभ करेंगे -उत्तर दक्षिण और पूर्व में तीनों दिशाओं में बुलेट ट्रेन पर काम होगा। ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का भारत को हब बनाएंगे इसकी भी गारंटी है जो रोजगार पैदा करेंगे। स्टील,सीमेंट अल्युमिनियम,रेलवे, डिफेंस,एवियशन,फार्मास्यूटिकल,सेमीकंडक्टर,मोबाइल और डायमंड इन क्षेत्रों को विश्व स्तरीय बढ़ाएंगेगे। भारत के योग को विस्तृत रूप से बढाने के लिए हम सर्टिफिकेशन की व्यवस्था करेंगे और हम विश्व भर में भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था हम उच्च शिक्षण संस्थानों में करेंगे। सबका साथ सबका विकास- हम वंचित वर्ग के विकास की गारंटी देते है। हम 2025 को जनजातीय विकास वर्ष के रूप में घोषित करेंगे। हम एकलव्य स्कूल,पीएम जनमन, वन उत्पादों में वैल्यू ऑडिशन और इको टूरिज्म को बढ़ावा देंगे। हम ओ.बी.सी एस.सी एसटी समुदायों के जीवन में हर क्षेत्र में सम्मान देंगे। संतुलित जीवन अच्छे अस्पताल और सस्ती दवाइयां प्रदान करने की गारंटी भी देते हैं। न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करके हर नागरिक को हाई क्वालिटी शिक्षा की गारंटी देते हैं। हम 2036 में हम ओलंपिक की मेजबानी करेंगे।

 

हम हर खेल में हम भारत के युवाओं को आगे आने के अवसर देने की गारंटी देते हैं। सभी क्षेत्रों में समग्र विकास- हम भारत के क्षेत्र के विकास की गारंटी देते हैं- नॉर्थ ईस्ट,तटीय क्षेत्र,दीप समूह,पहाड़ी क्षेत्र,रेगिस्तान इत्यादि हर क्षेत्र की विशेष जरूरत के अनुसार मास्टर प्लान बनाने की गारंटी देते हैं। तकनीकी एवं नवाचार-हमने डिजिटल टेक्नोलॉजी में विश्व में पहचान बनाई है और हम अब हम स्पेस,सेमीकंडक्टर,रिन्यूएबल,सोलर जैसी टेक्नोलॉजी में भारत को अग्रणी बनाने की गारंटी देते हैं।हम हर नागरिक को शुद्ध पानी,साफ हवा और पोषक भोजन मिले,योग और फिटनेस से स्वस्थ रह सके इसलिए जल,जंगल,वायु और पर्यावरण को बचाने की गारंटी देते हैं। ईज ऑफ लिविंग के तहत हम शहरों में रहने वाले परिवारजनों को आसान बनाने के लिए अर्बन हाउसिंग,ट्रांसपोर्टेशन,वाटर मैनेजमेंट,साफ हवा,कचरा निस्तारण और स्वच्छ पानी की गारंटी देते हैं।

 

विरासत भी और विकास भी-हम सिर्फ आर्थिक तौर पर पर मजबूत नहीं कर रहे हम सांस्कृतिक तौर पर भी विरासत को मजबूत करने की गारंटी देते हैं। अयोध्या को विश्व भर में सेंटर ऑफ फैथ के रूप में विकसित करने की गारंटी देते हैं, रामायण उत्सव को विश्व भर में मनाएंगे। काशी कॉरिडोर, सोमनाथ,बद्रीनाथ,उज्जैन महाकाल का भी उद्धार किया है। आज कहीं दंगा नहीं है कर्फ्यू नहीं है,बम ब्लास्ट नहीं,यह राम राज्य का रास्ता है, हम जीव और आदमी के जीवन की सुरक्षा की गारंटी भी देते हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सारा मीडिया एग्जिट पोल्स से बजबजाने लगा कथित सर्वे के अनुमानों को परिणामों की तरह दिखाया जाने लगा

एग्जिट पोल्स : सिर्फ धंधा है या कुछ और इरादे भी हैं?(आलेख : राकेश)मतदान पूरा …