Breaking News

फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के करीब 24 लाख 30 हजार मतदाता करेंगे मतदान:जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के करीब 24 लाख 30 हजार 212 मतदाता लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे। इसके लिए फरीदाबाद जिला में 1572 तथा पलवल की तीन विधानसभाओं के लिए 702 पोलिंग बूथ स्थापित किये गये हैं।

सुचारू रूप से मतदान संपन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टियों में लगभग 17 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत लघु सचिवालय में गुरूवार को प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया,जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि स्थापित किये गये बूथों मे करीब 140 बूथ क्रिटिकल हैं,जिनमें फरीदाबाद में 58 व पलवल में 82 बूथ शामिल हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि हजारों की संख्या में अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने व सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग साढ़े तीन हजार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। हर विधानसभा में एसीपी-डीसीपी भी ड्यूटी पर रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आज सायंकाल 06:00 बजे से साइलेंस पीरियड की शुरुआत हो जाएगी जो कि मतदान समाप्ति तक जारी रहेगा।

इस दौरान बारीकी से हर चीज की मॉनिटरिंग की जाएगी। इस समय अवधि में ड्राई-डे भी घोषित रहेगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस बार करीब साढ़े उन्नीस करोड़ रुपये का सीजर किया गया है, जो गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले बहुत अधिक है। लगभग 60 हजार लिटर शराब भी जब्त की गई है। कैश भी पकड़ा गया है।जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि हर बूथ की वेबकास्टिंग करवाई जाएगी,जिसका कंट्रोल रूम लघु सचिवालय में स्थापित किया गया है। इससे बूथ पर होने वाली हर प्रकार की छोटी-बड़ी घटना पर नजर रखने में मदद मिलेगी और वह कैमरे में रिकॉर्ड होगी।

साथ में वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। फ्लैग मार्च निकालकर सभी क्रिटिकल बूथों का दौरा कर स्थिति की समीक्षा की गई। पोलिंग पार्टियों को छह स्थानों से प्रेषित किया जाएगा। जिसके लिए जीपीएस लगी 400 बसें तैयार की गई है। फरीदाबाद में प्रत्येक विधानसभा अनुसार पिंक बूथ भी स्थापित किये गये हैं।जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने इस दौरान मतदाताओं से भी विशेष अपील की कि गर्मी को देखते हुए वे 25 मई को सुबह-सवेरे मतदान करने को प्राथमिकता दें। पोलिंग बूथों में मोबाइल फोन लेकर जाना भी वर्जित है।

भारत निर्वाचन आयोग के नियमों की पूर्ण अनुपालना करें। मतदान केंद्रों पर अनावश्यक रूप से भीड़ न लगायें। अपना वोट डालने के बाद अपने घर चले जायें। ड्यूटीरत कर्मचारियों को वोट डालने के लिए इडीसी जारी किये गये हैं। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के पूछे गए सवालों के भी जवाब देते हुए सहयोग की अपील की।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शिक्षा मंत्री ने 7 विद्यार्थी को बेहतरीन बोर्ड रिजल्ट लाने पर किया सहोदया उत्कृष्ट पुरस्कार से सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सात विद्यार्थियों …