Breaking News

सभी लड़किया दुर्गा का स्वरूप है बस उन्हें जागरूक करना जरुरी!है:रेनू भाटिया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ के नारे को फरीदाबाद के राजकीय स्कूल की छात्राओं ने पूर्ण रूप से साकार किया है। हरियाणा राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा रेनू भाटिया ने आज राजकीय कन्या हाई स्कूल नं-1 और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नं- 2 एनआईटी में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा।

महिला आयोग की अध्यक्षा ने बताया कि सरकार बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित है,इसलिए उन्हें अपने अधिकार जान लेने चाहिए। इसके लिए महिला आयोग हर सप्ताह जिले में दो स्कूलों में जाकर छात्राओं को साइबर क्राइम के बारे में जागरूक करें। महिला आयोग आए हुए केसों का उदहारण देते हुए उन्होंने छात्राओं को समझाकर उन्हें जागरूक किया। घर से स्कूल आते-जाते समय कोई व्यक्ति उन्हें परेशान करता है उनके साथ दुर्व्यवहार करता है तो उसकी शिकायत तुरंत अपने माता-पिता और अद्यापिकाओं को दे।

रास्ते में कोई दुर्घटना न हो उसके लिए छात्राओं को सतर्क किया। उन्होंने छात्राओं को उनके अधिकारों के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर जानकारियां दीं। हरियाणा सरकार छात्राओं की सुरक्षा को लेकर एक नीति बनाई है,जिसके बारे में महिला आयोग के अध्यक्षा ने स्कूली छात्राओं को जागरूक किया।

बेटियों के खिलाफ क्राइम रेट बढ़ रहा है,जिसमें अब यह बेहद जरूरी हो गया है कि शिक्षण संस्थानों में एक मुख्य गतिविधियों में सेल्फ डिफेंस को जोड़ा जा सके। स्कूलों में बेटियों को जूडो कराटे की ट्रेनिंग भी जल्द दी जाएगी ताकि छात्राएं आत्मरक्षा का गुर सिख सके।स्कूल में छात्राओं के सामने आने वाली परेशानी की शिकायत आईसीसी कमेटी में दर्ज की जाएगी।

आईसीसी कमेटी में आने वाली शिकायतों पर महिला आयोग तुरंत प्रभाव से संज्ञान लेगा। अगर किसी छात्रा का किसी भी प्रकार से शोषण या उत्पीड़न किया जाता है तो पीडि़त छात्र अपनी शिकायत महिला थाना में दर्ज करवा सकती है।

यदि महिला थाना में छात्रा की शिकायत पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो महिला आयोग उस पर संज्ञान लेगा और कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस अवसर पर कर्मा फॉउंडेशन की संस्थापक ध्वनि जैन ने कहाकि आज कल बच्चों का झुकाव सोशल मीडिया की तरफ ज्यादा है। छात्राएं फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अनजान लोगों की बातों में आकर उनसे अपनी पसर्नल तस्वीरें और बातें सांझा कर लेती है जिसका काफी दुष्परिणाम निकलता है।

किसी भी अनजान व्यक्ति कोअपना फोन नंबर ना दे किसी भी अनजान नंबर से आए लिंक को खोलकर कभी न देखें। सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर और पसर्नल डिटेल कभी भी सांझा ना करें और अगर कोई छात्रा गलती से किसी मुसीबत में फस जाती है तो वो इसकी जानकारी अपने माता-पिता, अध्यापिका से जरूर शेयर करें और जरुरत पड़े तो महिला पुलिस को शिकायत दे।

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी मनोज मित्तल,प्रधानाचार्य साधना चौधरी,प्रधानाचार्य रेखा अरोड़ा, मनोज शर्मा,बलबीर शास्त्री, श्याम सुंदर,सुरेश शर्मा,अंजू, उत्तम चंद,मिनाक्षी,इंचार्ज प्राईमरी नीरज अरोड़ा,विनय, घनश्याम,अमित,दिनेश,बलवान, विकास,डीपी गुप्ता,इंद्रजीत, मदन लाल,मनीषा,पूनम देवी, पुष्पता,शमीना,मोहिनी, जगजीवन,स्नेहा बजाज,मोहन, भूपेश,सुनीता गिल,मुकेश चंद्र भूपेश इत्यादि समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 में व्यापार मंडल …