Breaking News

फरीदाबाद – औद्योगिक नगरी में सजे जन्माष्टमी के अवसर पर शहर के सभी मंदिर

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के लिए उदय की नगरी की पूरी तरह से संवर गई है। कान्हा कान्हा के विभिन्न रूपों का दीदार करने के लिए आकर्षक झांकियां बनाई गई है। भवन एवं परिसर को रंग बिरंगी लाइटों फूलों से सजाया जा रहा है बाजारों में कान्हा के भक्तों ने अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए विभिन्न प्रकार के सजावटी सामान जैसे लड्डू गोपाल की प्रतिमा, उनकी ड्रेस, बानसूर,की आंखें बाला आदि की खरीदारी की । श्रद्धालु जब शुक्रवार को मंदिर में जाएंगे तो उन्हें श्रीकृष्ण से जुड़ी झांकियों के अलावा इंडिया गेट माता वैष्णो देवी की गुफा, अमरनाथ गुफा, 25 फुट के बजरंगबली की झांकी भी नजर आएंगी।
कान्हा के लिए 15 फुट स्वर्ण ऊंचा झूला: श्री राधा सर्वेश्वर मंदिर एनर्जी 5 में कान्हा के लिए 15 फुट ऊंचा झूला तैयार किया गया है जिसे स्वर्ण की तरह किया गया है जिसे देखने वाली सीट से तैयार किया गया है पूरे मंदिर को विभिन्न तरह की लाइटों से सजाया गया है। राधा कृष्ण की प्रतिमा का श्रृंगार पंडित परमानंद ने किया है।
25 फुट के बजरंगबली मुख्य आकर्षक का केंद्र: पेनल्टी एक स्थित सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में रावण दरबार का दृश्य देखने को मिलेगा यहां पर राम भक्त हनुमान अपनी पूंछ कोई आसान बना कर बैठे हुए दिखाई देंगे इसके अलावा बच्चों द्वारा भगवान कृष्ण की बाल लीला भी देखने को मिलेगी मंदिर में मां काली रोद्र रूप भी देखने को मिलेगा।
इंडिया गेट बनकर हुआ तैयार: श्री बांके बिहारी मंदिर में हर वर्ष जन्माष्टमी में भी कुछ नया देखने को मिलता है। इस बार लोगों को इंडिया गेट देखने को मिलेगा। वह बनकर तैयार हो चुका है। अमरनाथ की गुफा भी अब तैयार हो गई है श्रद्धालु शुक्रवार शाम को उसके भी दर्शन कर सकेंगे इसके अलावा मंदिर में शाम 7:00 बजे तक भजन संध्या शुरू हो जाएगी।
घर पर भी होगा पूजन: जिले के मंदिरों के अलावा लोग अपने घर में भी कृष्ण जन्मोत्सव मनाते हैं। शाम से भजन कीर्तन करते हैं रात 12:00 बजे के बाद झूले पर कान्हा को लाल आते हैं और इसके बाद भोग लगाकर संयोजन को प्रसाद वितरण करते हैं रिश्तेदार शाम को लड्डू गोपाल को सजाया गया है।

About IBN NEWS

Check Also

फरीदाबाद से जजपा प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने दाखिल किया अपना नामांकन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जजपा के प्रत्याशी नलिन हुड्डा ने हरियाणा के पूर्व …