Breaking News

राकेश कुमार गुप्ता लघु उद्योग भारती जिला इकाई के अध्यक्ष नियुक्त

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट-+

फरीदाबाद:अखिल भारतीय संगठन लघु उद्योग भारती फरीदाबाद एवं बल्लभगढ़ इकाई द्वारा स्थापना एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन नेशनल हाईवे सेक्टर-11 स्थित मिलन वाटिका में किया गया।

जिसमें सर्वसम्मति से उद्योगपति और सामजसेवी राकेश कुमार गुप्ता को लघु उद्योग भारती जिला इकाई का अध्यक्ष मनोनीत किया गया। कार्यक्रम में विशेष रूप से कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा मुख्य अतिथि,राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद मुख्य वक्ता तथा विधायक नरेंद्र गुप्ता,राजेश नागर वहीं अति वशिष्ठ अतिथि के रूप में घनयश्याम ओझा अखिल भारतीय महामंत्री लघु उद्योग भारती मौजूद रहे।

वशिष्ठ अतिथि के रूप में अरविन्द धूमल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तरी क्षेत्र प्रभारी, अरुण बजाज हरियाणा प्रान्त सह-प्रभारी ने आए हुए सभी अतिथियों का बुके और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष शुभ आदेश मित्तल ने की। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित द्वारा की गई। वहीं आए हुए सभी अतिथियों का बुके और मोमेंटो देकर स्वागत किया गया।

इस मौके पर लघु उद्योग भारती फरीदाबाद एवं बल्लभगढ़ लघु उद्योग भारती की नव गठित इकाई को शपथ दिलाई गई और फूल मालाओं से स्वागत किया गया। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने अपने सम्बोधन में नई जिला इकाई को बधाई देते हुए कहा की देश को आगे ले जाने में अखिल भारतीय संगठन,लघु उद्योग भारती का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने कहा कि जब तक संगठन नहीं होगा तब तक अपनी बात रखने का मंच नहीं मिल सकता। 37 वर्ष के राजनीतिक जीवन में मैने बहुत कुछ देखा है।

जिन लोगों ने मंच के मध्यम से अपनी समस्याओं को रखा है। उनका समाधान अवश्य हुआ है। उन्होंने कहा की जब से देश में भाजपा सरकार आई है। देश के साथ प्रदेश के विकास को पंख लगे है। हरियाणा में 22 हाइवे बनवाए गए। देश में आजादी के हाइवे नहीं था। भाजपा सरकार ने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे,ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस सहित कई नेशनल हाईवे बनवाए। शहर की दशा और विकास में लघु उद्योग भारती ने बहुत कार्य किया। मैं आपके बीच का साथी हूं, जब भी संगठन को जरुरत पड़ेगी साथ खड़ा रहूंगा।

इस मौके पर राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद ने कहा कि कई छोट उद्योग हमारी विरासत है। आजादी के बाद लघु उद्योग की अपेक्षा हुई। अंग्रेज चले गए लेकिन लघु उद्योग को आजादी नहीं मिली। 25 अप्रैल 1994 में लघु उद्योग भारती संगठन का गठन हुआ। लघु उद्योग की समस्याओं को उठाने में लघु उद्योग संगठन का अहम योगदान रहा है। सरकार की ओर से लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे है राष्ट्रीय स्तर पर लघु उद्योग भारती द्वारा किए जा रहे उल्लेखनीय कार्याें व उपलब्धियों व विभिन्न विभागों जैसे पर्यावरण, बैंकिंग, जीएसटी और उद्योगों के साथ समन्वय स्थापित कर किए जा रहे है। वहीं ओर भी सुधार की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय अर्थतंत्र को सुदृढ़ करने में लघु उद्योग भारती सहायक संगठन है। उन्होंने एनसीआर में उद्योगों को हो रही बिजली की समस्या तथा एनजीटी द्वारा जनरेटर पर रोक को लेकर भी सरकार और एनजीटी को पत्र लिखकर 3 साल की रियायत मांगी है। लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय महामंत्री घनश्याम ओझा ने कहा कि संगठन जितना ज्यादा बढ़ा होगा,उतनी मजबूती से सरकार के समक्ष बात रख सकेंगे। आज का युवा लगातार उद्योग की तरफ रुख करने लगा है।

बदलते परिवेश,हाई टेक्नोलॉजी और डिजिटल युग में युवा नई तकनीक को इजाद कर काम कर रहा है। उन्होंने युवा उद्यमियों को लघु उद्योग भारती के संगठन से जोड़ने का आह्वान किया।
इस मौके पर निवर्तमान अध्यक्ष रवि भूषण खत्री ने अपने कार्यकाल का लेखाजोखा पेश किया। संगठन द्वारा किये गए कार्यों की जानकारी दी। नवनियुक्त अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा की तत्कालीन अध्यक्ष रवि भूषण जी से बहुत कुछ सीखने को मिला। नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस लेने के लिए पहले काफी परेशान होना पड़ता था उसके लिए नरेंद्र गुप्ता जी का धन्यवाद किया की उनके प्रयास से यह खत्म हुआ। मुझे आशा है की हम आगे भी अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे।

मैं जिला और प्रांतीय इकाई का आभार प्रकट करता हूं। संगठन द्वारा उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है। उसका वह पूरी, निष्ठा और ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। अरुण बजाज हरियाणा प्रान्त सह-प्रभारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि लघु उद्योग भारती सूक्ष्म व लघु उद्योगों की भारतवर्षीय सबसे बड़ी संस्था है। औद्योगिक संस्थाओं को अधिक से अधिक संख्या में इस संस्था से जुड़ना चाहिए ताकि उद्योगों की मूलभूत समस्याओं का निराकरण संगठन के माध्यम से ही शीघ्र संभव हो सके।

इस मौके पर लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष शुभ आदेश मित्तल ने कहा कि लघु उद्योगों को 18 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता था। संगठन के माध्यम से सरकार ने लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। आज देशभर में 45 हजार से ज्यादा सदस्य हैं। हमारा कुनबा धीरे धीरे बढ़ते जा रहा है।

फरीदाबाद इकाई की नई कार्यकारणी में अमृतपाल कोचर को महासचिव,राज कुमार भगत को कोषाध्यक नियुक्त किया है। इसी प्रकार बल्लभगढ़ लघु उद्योग भारती इकाई का अशोक चौधरी को अध्यक्ष,श्रीकांत दमानी को महासचिव और मनोज बंसल को कोषाध्यक्ष मनोनित किया गया है। इसके अलावा एसएन भगेला, निर्वाण धवन,जयवीर खटाना,सुनील,दिनेश,आरके गोयल,दिनेश गोयल,धीरज महता,साईं एक्सपोर्ट केे अनिल छावड़ा,आदि नए साथी संगठन से जुड़े है।

इस मौके पर एमएएफ के अध्यक्ष सुखदेव सिंह,भारत विकास परिषद के राजकुमार अग्रवाल,सीएल जैन,बीजेपी नेता अनिल प्रताप सिंह,सरूरपुर औद्योगिक क्षेत्र से जितेंद्र साह, आईएमटी से आईसी जैन,सेक्टर- 59 ओद्यगिक क्षेत्र से एसके बत्रा,प्लेटिंग जोन से राकेश जोशी,रमेश झवर,सुरेंद्र बंसल आदि उद्यमी मौजूद रहे।

इस मौके पर लघु उद्योग भारती हरियाणा संगठन के महामंत्री मनोज रूंगटा ने मंच संचालन किया कार्यक्रम की समाप्ति पर उद्योगपति एवं समाजसेवी गौतम चौधरी धन्यवाद प्रस्ताव पारित करते हुए कहा कि ये राष्ट्रीय स्तर की इकलौती इकाई है जो लघु के साथ मध्यम उद्योगों की समस्याओं का भी प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर समाधान करवाती है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

बोले सुनता हूं कि आश्रम आने वालों की मन की मुराद पूरी होती है फरीदाबाद …