Breaking News

अभिभावकों को समय-समय पर कराते रहना चाहिए बच्चें का दांतों की जांच:धर्मपाल यादव

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सेक्टर दो स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में टाइटन कंपनी के सहयोग और एकोर्ड एवं सर्वोदय अस्पताल के सौजन्य से शनिवार को विद्यालय के निर्देशक दीपक यादव के जन्मोत्सव के मौके पर स्वास्थ्य शिविर एवं दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग 12 सौ अधिक बच्चों और अभिभावकों ने दांतों की जांच के अलावा स्वास्थ्य की जांच कराई।

इस अवसर पर जरूरत के हिसाब से विद्यालय के सहयोग से दवाइयों का निशुल्क वितरण किया गया। वहीं विद्यालय में इस पल को यादगार बनाएं रखने के लिए पौधारोपण किया गया। इस आयोजन से पूर्व ग्रेटर फरीदाबाद स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। इस उपरांत सेक्टर-2 में स्वास्थ्य शिविर में महिला विशेषज्ञ द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच, आंख और दंत जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन विद्यालय के निर्देशक दीपक यादव ने विद्यालय के चैयरमेन धर्मपाल यादव का आर्शीवाद लेकर शिविर का रिबन काटकर शुभारंभ किया।
इस अवसर पर विद्यालय के चैयरमेन धर्मपाल यादव ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि कोई बीमारी दांतों में लग गई है तो तत्काल दंत रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें,जो बच्चें चॉकलेट व मीठी चीजों का अधिक सेवन करते हैं। वहीं उन्होंने आंखों की जांच को लेकर कहा कि आज कल बच्चें मोबाइल पर ज्यादा समय व्यतीत कर रहें है उसके लिए जरा सी लापरवाही खतरनाक हो सकती है। इसके लिए अभिभावकों को चाहिए कि वे बच्चों की समय-समय पर दातों और आंखों की जांच कराते रहें।

यादव ने कहा कि कई बार हम दांत दर्द को मामूली बीमारी मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन बाद में यही अन्य रोग जैसे पायरिया,कैविटी,मसूड़ों में दर्द के जरिए किसी बड़े रोग के रूप में सामने आता है। वहीं आंखों की जांच भी समय-समय पर कराते रहना चाहिए। इस क्रम में विद्यालय के निर्देशक दीपक यादव ने कहा कि विद्यालय में समय-समय पर इस तरह के आयोजन करता रहा है। लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना संक्रमण के दौरान इस प्रकार के शिविर का आयोजन नहीं किया गया था। इस अवसर पर मौजूद आधा दर्जन से अधिक डॉक्टरों की टीम का यह प्रयास काफी सराहनीय है। इसके लिए वे उनका आभार करते हैं। यादव ने अभिभावकोंं और बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें समय-समय पर अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए जांच करानी चाहिए वहीं खुशी के पल को यादगार बनाने के लिए पौधारोपण कर उनकी सेवा करते रहना चाहिए। क्योंकि पौधें हमसे कुछ नहीं लेकर भी सदैव हमें बहुत कुछ प्रदान करते हैं।

वहीं इस क्रम में विद्यालय की निर्देशक सुनिता यादव ने कहा कि यह एक ऐसा अवसर पर जब विद्यालय के निर्देशक दीपक यादव का जन्मदिन है और विद्यालय में सभी बच्चों और अभिभावकों के लाभ के लिए स्वास्थ्य एवं दंत शिविर का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रिंसिपल ज्योति चौधरी ने शिविर में पहुुंचने पर डाक्टर्स टीम एवं टाइटन के पदाधिकारियों का विद्यालय में पहुंचने पर आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मदरसे की गली में बह रहा गंदा पानी,पढ़ने वाले बच्चों को हो रही है परेशानी

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:बल्लभगढ़ ऊंचा गांव स्थित जामा मस्जिद मदरसा मख्जनूल उलूम …