Breaking News

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जूनियर रेडक्रॉस द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने शिक्षा विभाग के आदेशानुसार राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में किया।

विद्यालय के जेआरसी व एसजेएबी अधिकारी प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि प्रति वर्ष चौबीस जनवरी को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में शिक्षा विभाग के आदेशानुसार बालिका शिक्षा और बालिका कल्याण हेतु सामाजिक रूप से जागरूकता फैलाने हेतु व प्रत्येक बालिका को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्र छात्राओं ने प्रतिभागिता की। मनचन्दा ने बताया कि इस प्रतियोगिता के विजेताओं को अगले दौर की प्रतियोगिता में प्रतिभागिता का अवसर मिलेगा और विजेताओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस चौबीस जनवरी को सम्मानित कर पारितोषिक भी दिया जाएगा।

बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य समाज मे बालिका सशक्तिकरण और बालिका सुरक्षा के प्रति लोगों को मोबीलाईज करना है ताकि बेटियां अपने आप को सुरक्षित महसूस कर पाएं। पुलिस प्रशासन द्वारा दुर्गा शक्ति की शुरुआत भी इसी योजना का भाग है क्योंकि सुरक्षित और समृद्ध बेटियां ही स्वस्थ और सुदृढ़ समाज की आधारशिला है,बेटियां साक्षर और समृद्ध हैं तो देश और समाज स्वतःही उन्नति के पथ पर अग्रसर होगा। प्राचार्य रविन्दर कुमार मनचन्दा,प्रज्ञा मित्तल,मुक्ता,गीता, कुलदीप दलाल और रविंद्र सिंह ने पेंटिंग बनाने वालों बच्चों को सम्मानित कर हौसला बढ़ाया।

विजेता बच्चों में नेहा प्रथम, एकता द्वितीय और दीपिका तृतीय का चयन करके अगले दौर की प्रतियोगिता के लिए भी तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया गया तथा अन्य प्रतिभागी छात्र छात्राओं आरती कुमारी,रवि, मीना कुमारी,भावना कुमारी तथा दीपा व अन्य छात्राओं की पेटिंग की भी सराहना की। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सभी प्रतिभागियों को और भी अच्छा करने के लिए प्रेरित किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

बोले सुनता हूं कि आश्रम आने वालों की मन की मुराद पूरी होती है फरीदाबाद …