Breaking News

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-14 का पहला लिटरेचर फेस्ट-कुकडुकू लिट फेस्ट आयोजित

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:बच्चों के लिए भारत का सबसे पसंदीदा लिटरेचर फेस्ट फरीदाबाद में पहली बार 11-12 फरवरी,2023 को मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल,सेक्टर-14 के परिसर में कुकडुकू द्वारा आयोजित किया गया। हरियाणा सरकार के जिला प्रशासन द्वारा समर्थित,कुकडुकू लिट फेस्ट ने फरीदाबाद के बच्चों को किताबों,कहानियों,पठन,प्रदर्शन,कॉमिक बुक सुपरहीरो और कला के माध्यम से बचपन के एक भव्य ऑन-ग्राउंड उत्सव के साथ जोड़ा। 3-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए ढेर सारे सत्र और शो आयोजित किए गए

,जिन्होंने लेखक सत्र,कहानी सत्र,थिएटर प्रदर्शन,क्लाउन और माइम शो,वेंट्रिलोक्विज़्म शो,सैंड आर्ट प्रदर्शन,डीआईवाई कला,पाक कार्यशाला,कॉसप्ले-कॉमिक बुक हीरोज,ग्रैंड बुक फेयर,फूड फेस्ट,पॉटरी,फेस पेंटिंग जैसी विभिन्न एक्टिविटीज का आनंद लिया। अल्मा ढींगरा,वसुधा आहूजा और कुणाल शांडिल्य, रुमिका खुराना,रम्या श्रीनिधि, लोपामुद्रा मोहंती,खुश्बो चोखानी, उषा छाबड़ा,राम्या श्रीनिधि जैसे अभिनव कहानीकार और ममता नैनी,सीमा चारी,हिमांजलि सरकार,सोनिया मेहता जैसे लेखकों के साथ-साथ मोनिका सैंटोस,रॉय रॉबर्ट्स एंड ग्रुप,प्रणय शर्मा,विघ्नेश पांडे और कई अन्य कलाकार,विभिन्न सेशंस का हिस्सा थे। सेलिब्रिटी वेंट्रिलोक्विस्ट विघ्नेश पांडे का शो खचाखच भरा था क्योंकि बच्चों ने उनकी मनोरंजक हरकतों का आनंद लिया। क्योकन पर जापानी कहानीकार राम्या श्रीनिधि का सत्र-कामिशीबाई का जादू सभी उम्र के बच्चों को पसंद आया और दर्शकों में बच्चों के साथ माता-पिता भी इसका आनंद लेते देखे गए।एमआरईआई के उपाध्यक्ष डॉ.अमित भल्ला ने उत्सव में भाग लिया और साझा किया।

“यह वास्तव में बच्चों को डिजिटल दुनिया से बाहर लाने और उन्हें साहित्य,कहानी कहने, डीआईवाई शिल्प की सुंदरता का अनुभव करने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। ये गतिविधियां बहुत कम उम्र से ही बच्चों में कला और साहित्य के प्रति प्रेम पैदा करने में मदद करती हैं। स्कल्प्चर रूम, मेकर्सशाला और मीडियाशाला में स्कूल के विशेषज्ञों द्वारा बच्चों के लिए फन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कुलिनरी आर्ट्स,फैकल्टी ऑफ होटल मैनेजमेंट,एमआरआईआईआरएस के सहयोग से सेलेब्रिटी शेफ विलियम ली और सुनील कुमार अरोड़ा की क्यूलिनरी वर्कशॉप को समारोह में शामिल होने वाले बच्चों और अभिभावकों ने खूब पसंद किया।

यह उत्सव बच्चों को पढ़ने,आकर्षक और दृश्य और प्रदर्शन कला रूपों का अनुभव करने के साथ प्यार में पड़ने की सुंदरता और लाभों पर ध्यान देने के लिए आयोजित किया जाता है और रचनात्मक रूप से समय बिताने के लिए एक महान पलायन के रूप में भी कार्य करता है। आयोजन के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए,कुकडुकू के सह-संस्थापक अविषेक रॉय और जुगमेंद्र बालियान ने कहा,“किताबें,पढ़ना,कहानियां और कला बच्चों के जीवन को बदल सकते हैं। डिजिटल अधिभार और निरंतर स्क्रीन समय के इस युग में,हमारे छोटे बच्चों को किताबों,कहानियों,कला और रचनात्मकता के प्रति प्रेम विकसित करने के लिए गैजेट और अन्य विकर्षणों से दूर ले जाना समय की आवश्यकता है।

यह हमारे छोटे बच्चों को साहित्य, रचनात्मकता,कला और हमारी सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराने का एक सचेत और निर्देशित प्रयास है। जयपुर, नोएडा,मोहाली और गुरुग्राम जैसे प्रमुख शहरों में शानदार सफलता के बाद,फरीदाबाद में पहली बार कुकडुकू लिट फेस्ट का आयोजन किया गया और यह एक शानदार सफलता साबित हुई।एमआरआईएस सेक्टर-14 की निदेशक प्रधानाचार्य ममता वाधवा ने बच्चों को इतनी मस्ती करते हुए देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा,“स्कूल चारों ओर बच्चों की हंसी और रंगों से गुलज़ार है। हम वास्तव में फरीदाबाद में कुकडुकू लिट फेस्ट लाने के अपने विकल्प से बहुत खुश हैं,जिसने हर किसी को बचपन की यादों से जोड़ने में मदद की है। 11-12 फरवरी को आयोजित लिटरेचर फेस्ट में शामिल हुए 4000 से अधिक परिवारों के साथ स्कूल परिसर हंसी-खुशी से गुंजायमान रहा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सराय ख्वाजा मार्किट हुईं अतिक्रमण का शिकार

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सराय ख्वाजा मार्किट शहर की व्यवस्थित और सुन्दर मार्किटों …