Breaking News

अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन में एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच का स्वागत करने के लिए तैयार है

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:नहर पार स्थित अमृता अस्पताल के परिसर में स्थित अमृता स्कूल ऑफ़ मेडिसिन,इस साल अगस्त से 150 एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच का स्वागत करने के लिए तैयार है। नीट-क्वालिफाई उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग सत्र वर्तमान में आयोजित किए जा रहे हैं। अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन अमृता विश्व विद्यापीठम का एक हिस्सा है,जिसे एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग में भारत के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

अमृता अस्पताल,फरीदाबाद के मेडिकल डायरेक्टर डॉ.संजीव सिंह ने कहा,“जैसा कि हम अगस्त में अमृता अस्पताल की पहली वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं, फरीदाबाद में अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन में एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच का प्रवेश हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा। पिछले 25 वर्षों में,कोच्चि में अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन ने चिकित्सा शिक्षा में अपना नाम कमाया है। हम अपने फरीदाबाद परिसर में छात्रों के लिए समान असाधारण शैक्षणिक मानकों,अद्वितीय शिक्षाशास्त्र और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा कि हम कई मायनों में दूसरे मेडिकल कॉलेजों से अलग हैं। हमारी अनूठी विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली माता-पिता को अपने बच्चे की प्रगति को स्वयं ट्रैक करने की अनुमति देती है,ताकि बाद में कोई आश्चर्य न हो। पिछले कुछ वर्षों में चिकित्सा शिक्षा में भारी बदलाव आया है। हमारी फैकल्टी की योग्यता और कौशल एमबीबीएस छात्रों को चिकित्सा की कला और विज्ञान में सफलतापूर्वक मार्गदर्शन करने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण तत्व हैं। सीखने को इंटरैक्टिव बनाने के लिए, हमारी फैकल्टी छात्रों के साथ केवल एक उपदेशात्मक सत्र आयोजित करने के बजाय, अपनी प्रस्तुतियों,अकसर पूछे जाने वाले प्रश्नों आदि को एक अत्याधुनिक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली पर अपलोड कर सकते हैं। डॉ.संजीव सिंह ने कहा कि हम उभरते डॉक्टरों को सिमुलेशन लैब,रोबोटिक्स और डिजिटल स्वास्थ्य जैसी अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक से भी परिचित कराते हैं। इस तरह की तकनीक भारत के कई शीर्ष सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी मौजूद नहीं है।

इसके अलावा,हम छात्रों में शोध करने का व्यवहार विकसित करते हैं। हमारे कोच्चि परिसर का एक समृद्ध इतिहास है,और इसके कई पूर्व छात्र एम्स,हार्वर्ड और जॉन हॉपकिंस सहित दुनिया के कुछ महान मेडिकल स्कूलों और अस्पतालों में अध्ययन और सेवा करने के लिए गए हैं।अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन,फरीदाबाद के प्रिंसिपल कर्नल बीके मिश्रा ने कहा कि अमृता स्कूल ऑफ़ मेडिसिन 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल से जुड़ा है,जो भारत का सबसे बड़ा निजी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल है। हमारा लक्ष्य अपने छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शैक्षिक अनुभव प्रदान करना है। हमारे शिक्षण फैकल्टी पश्चिमी देशों के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों से आते हैं, और छात्रों को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के ऐच्छिक विषयों से जुड़ने का भी अवसर मिलेगा।

एक ई-लाइब्रेरी और एक अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचार केंद्र के अलावा, बुनियादी ढांचे में एक बड़ा सिमुलेशन लर्निंग एंड डेवलपमेंट सेंटर है, जो छात्रों को कैडेवर और उच्च-निष्ठा प्रशिक्षण के साथ-साथ रोबोटिक प्रशिक्षण, हैप्टिक-आधारित प्रशिक्षण और सर्जिकल प्रशिक्षण प्रदान करता है।‌ कर्नल बीके मिश्रा ने आगे कहा कि अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध,हमारी फैकल्टी सदस्यों को व्यापक रूप से एशिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। अपने ज्ञान और शिक्षण अनुभव के भंडार के साथ,वे छात्रों को उच्च कुशल डॉक्टरों के रूप में विकसित करने के लिए समर्पित हैं,जिनकी भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग होगी। हम भारत और विदेश दोनों में अपने सभी छात्रों की भलाई, सुरक्षा और आराम को प्राथमिकता देते हैं। छात्रावास की सुविधाएं विविध पृष्ठभूमि से आने वाले शिक्षार्थियों के लिए एक आरामदायक और समावेशी वातावरण के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन के अलावा,फरीदाबाद के अमृता अस्पताल परिसर एक नर्सिंग कॉलेज भी है। यह एक अलाइड साइंसेज कॉलेज भी संचालित करता है,जो 20 से 30 पाठ्यक्रम प्रदान करता है,जो अस्पताल में नैदानिक टीमों का समर्थन करते हुए क्षमता और कौशल को बढ़ाता है। फरीदाबाद में अमृता स्कूल ऑफ़ मेडिसिन अमृता विश्व विद्यापीठम का आठवां परिसर है,जिसे एनएएसी से उच्चतम संभव ‘A++’ ग्रेड मान्यता प्राप्त है।यह कोच्चि स्थित अमृता स्कूल ऑफ मेडिसिन की परंपरा को आगे बढ़ाता है, जिसे एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार भारत में छठे सर्वश्रेष्ठ स्कूल ऑफ मेडिसिन का दर्जा दिया गया है।
विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मानवतावादी,माता अमृतानंदमयी देवी (एएमएमए),विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में कार्य करती हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ने 99.5 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में जेइर्ई एडवांस 2024 के हाल …