Breaking News

फरीदाबाद – आनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने वाले देश के 10 शिक्षण संस्थानों में जे.सी.बोस विश्वविद्यालय

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:जे.सी.बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए,फरीदाबाद ने प्रौद्योगिकी संवर्धित शिक्षण पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीटीईएल) में लगातार बेहतर प्रदर्शन जारी रखा है। विश्वविद्यालय को एनपीटीईएल के लोकल चैप्टर में भागीदार देश के 4700 से ज्यादा शिक्षण संस्थानों में 8वां स्थान प्राप्त हुआ है तथा विश्वविद्यालय को स्वयं-एनपीटीईएल लोकल चैप्टर्स में ‘एएए’ग्रेड के साथ मूल्यांकित किया गया। इसके अलावा,विश्वविद्यालय को स्वयं-एनपीटीईएल लोकल चैप्टर्स में पिछले 10 सेमेस्टर में निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर स्टार प्रमाणन भी प्राप्त हुआ है।
कुलपति प्रो.सुशील कुमार तोमर ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों, विशेष रूप से डिजिटल प्रकोष्ठ, मूक्स संयोजकों और आनलाइन पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को सफलता पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने विभिन्न राष्ट्रीय मंचों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है जो शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए गुणवत्ता मानकों को दर्शाता है। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के.गर्ग,कुलपति के सलाहकार प्रो.संदीप ग्रोवर,डीन (एफआईसी) प्रो कोमल कुमार भाटिया,कंप्यूटर इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रो अतुल मिश्रा, डिजिटल मामलों की निदेशक डॉ. नीलम दुहन और डिजिटल मामले प्रकोष्ठ के सदस्य उपस्थित थे।
स्वयं-एनपीटीईएल लोकल चैप्टर की जारी की गई ताजा रेटिंग में जे.सी.बोस विश्वविद्यालय देश के शीर्ष 10 शिक्षण संस्थानों में जगह बनाने वाला हरियाणा का एकमात्र विश्वविद्यालय है। यह रेटिंग आनलाइन शिक्षण के क्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा की भागीदारी को दर्शाती है। जनवरी-अप्रैल 2022 सेमेस्टर के दौरान स्वयं-एनपीटीईएल पर विश्वविद्यालय के 2519 छात्रों ने पंजीकरण कराया,जिसमें से 878 ने एलीट प्रमाणन,356 सिल्वर प्रमाणन,155 गोल्ड प्रमाणन और 80 छात्र एवं संकाय सदस्य देशभर में टॉपर रहे।
विश्वविद्यालय में डिजिटल मामलों की निदेशक डॉ.नीलम दूहन, जोकि विश्वविद्यालय में एनपीटीईएल कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए एकल संपर्क (एसपीओसी) हैं ने बताया कि एनपीटीईएल ने जनवरी से अप्रैल 2022 तक भागीदारी करने वाले शीर्ष क्रम के 100 संस्थानों की सूची जारी की है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में नामांकन उत्तीर्ण प्रतिशत और शीर्ष स्थान प्राप्त करने जैसे चुनिंदा मापदंडों के आधार पर 8वां स्थान प्राप्त किया है। विश्वविद्यालय मूक्स के सफल समापन पर छात्रों को क्रेडिट भी प्रदान कर रहा है।
डॉ.दूहन ने कहा कि स्वयं-एनपीटीईएल पर विश्वविद्यालय के प्रदर्शन में निरंतरता है और इसे लगातार प्रदर्शन के आधार पर स्टार प्रमाणन भी मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सेमेस्टर के दौरान विश्वविद्यालय को स्वयं-एनपीटीईएल लोकल चैप्टर में प्रदर्शन के आधार पर शीर्ष 100 संस्थानों में स्थान दिया गया है।

About IBN NEWS

Check Also

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 में व्यापार मंडल …