Breaking News

फरीदाबाद – आटा,पनीर,दही आज से महंगे होंगे

नई दिल्ली:जीएसटी परिषद के फैसले लागू होने के बाद सोमवार से कई खाद वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। इनमें से पहले पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा पनीर और दही शामिल हैं। इन पर 5% जीएसटी देना होगा इतना ही नहीं ग्राहकों को ₹5000 से अधिक किराए वाले अस्पताल के कमरों के लिए भी 5% जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके अलावा ₹1000 प्रतिदिन से कम किराए वाले होटल के कमरों पर 12% की दर से पर लगाने की बात कही गई है। अभी इस पर कोई कर नहीं लगता है इसी प्रकार ट्रैटर पैक और बैंक की तरफ से चेक जारी करने पर 18% और एटलस समेत नक्शे तथा चार्ट पर 12% जीएसटी लगेगा। पिछले दिनों केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई बैठक में जीएसटी परिषद ने डिब्बा या पैकेट बंद ऑल लेबल युक्त प्रोफेशन को छोड़कर मछली दही पनीर लस्सी से है दुष्टों का मामला चोखा सोयाबीन मटर जैसे उत्पाद गेहूं और अन्य अनाज तथा मुरमुरे 5% जीएसटी लगाने का फैसला किया था। हेलो कि खुले में बिकने वाले बिना ब्रांड वाले उत्पादों पर जीएसटी छूट जारी रहेगी। एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को दर्शकों से कर कानूनों के तहत छूट प्राप्त है। उन्होंने कहा संशोधन के संबंध में जो फैसला दिमाग में आता है वह यह कि जो कि अस्पतालों द्वारा किया जाने वाला इलाज का संग्राम आपूर्ति है इसलिए इसके लेनदेन के विभिन्न उत्सव पर कई देर देनदारी लगाने के लिए इससे
विभाजित नहीं किया जा सकता है। यह अधिसूचना धारा 8 के प्रधान से पूरे प्रतीत होती है जो सभी सिगरेट आपूर्ति लेनदेन पर एकल कर की अनिवार्य करती है।
▪️ इन उत्पादों पर भी चुकानी होगी अधिक कीमत
➡️ सड़क पुल रेलवे मेट्रो उपस्थित शोधन संयंत्र और शवदाहग्रह के लिए जारी होने वाले कार्य अनुबंधों पर अब 18% जीएसटी लगेगा जो अब तक 12% था।
➡️ रोपवे के जरिए वस्तुओं और यात्रियों के परिवहन तथा को सर्जरी से जुड़े उपकरणों पर कर की दर घटाकर 5% की गई है पहले यह 12% थी।
➡️ ट्रक वस्तुओं की ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले वाहनों जिसमें ईंधन की लागत शामिल है पर अब 12% जीएसटी लगेगा जो अभी 18% है।
➡️ बागडोगरा से पूर्वोत्तर राज्यों तक की हवाई यात्रा पर जीएसटी छोड़ अब एक नामी श्रेणी तक सीमित।
➡️ सोलर वाटर हीटर पर अब 12% जीएसटी लगेगा जबकि पहले 5% कर लगता था।

About IBN NEWS

Check Also

मोदी सरकार ने हर वर्ग के उत्थान के लिए किया काम:कृष्णपाल गुर्जर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस …