Breaking News

इदुज अजहा बकरीद व मोहर्रम त्योहार के मद्देनजर इमामबाड़ा मुतवल्लियांन कमेटी ने सौंपा ज्ञापन

 

रिपोर्ट मो०अनस

 

गोरखपुर। इमामबाड़ा मुतवल्लियांन कमेटी के जानिब से इदुज अजहा बकरीद व मोहर्रम लगातार कुछ अन्तराल के बाद पड़ने पर अमन व शान्ति सदभाव के नज़र समस्याओं के निराकरण वास्ते माननीय जिलाधिकारी महोदय को ऐक ज्ञापन (सदर इमामबाड़ा मुतवल्लियांन कमेटी)सय्यद इरशाद अहमद के नेतृत्व में सौपा गया।
ज्ञात हो कि बकरीद दिनाँक 10 जुलाई को मनाई जयेगी लगातार तीन दिन तक कुर्बानी परम्परागत रूप से मुसलमानों द्वारा किया जाता है। तथा दिनाँक 31जुलाई या 1अगस्त को यादगारे हुसैन मुहर्रम का भी त्योहार है। त्योहारों के लगातार आगमन पर समस्याओं का निराकरण वास्ते सम्बन्धित ज्ञापन जिलाधिकारी गोरखपुर को सौंपते वक़्त मुक्तसर चर्चा व विचार विमर्श व निराकरण की पुरजोर गुज़ारिश करते हुये जिला सदर सय्यद इरशाद अहमद ने बताया कि बकरीद के मौके पर सुबह 6बजे से 10बजे दिन तक नमाज अदा की जाती है। और कुर्बानी भी जानवरो की दी जाती है। सबसे पहले जिला प्रशासन से अपील करते है। जानवरो के मंगाने अथवा बाहर से आने पर व मंडी के बाज़ारो में विक्रय हेतु पहुंचने पर कोई रोक टोक ना हो अक्सर बाहर से जानवरो को बाहर से लाने पर विभिन्न थाना छेत्रो के पुलिस कर्मियो द्वारा रोक टोक की शिकायत सुनने को मिलती है।-इस लिये सम्बंधित थाना छेत्रो को हिदायत दे दी जाये। इसके अतिरिक्त जिन ईदगाहों व मस्जिदों में बकरीद की नमाज होती है। नमाज स्थलों पर सुरक्छा के लिहाज से पुलिस बल की तैनाती हो उन जगहों पर भी पुलिस की तैनाती हो जहां जहां परम्परागत रूप से सामूहिक कुर्बानी होती है।ईदगाहों व मस्जिदों पर साफ सफाई व्यवस्था के मद्देनजर चुना छिड़काव कुर्बानी स्थलों पर निरन्तर तीन दिन तक पर्याप्त मात्रा में टाली के व्यवस्था किया जाये साथ ही साथ मोती प्लास्टिक से ढंक कर ले जाया जाये ताकि किसी को भी किसी तरह की कोई परीशानी ना हो मुहर्रम 31जुलाई या 1अगस्त से जलूसों का सिलसिला शुरू हो जायेगा प्रमुख जलूस इमामबाड़ा स्टेट के सरपरस्त मियासहेब का थाना कोतवाली छेत्र से निकलता है।इस कि अगुआई स्वयं सज्जादा नशीन मिया साहेब करते है। उक्त जलूस मार्ग को जिला प्रशासन स्वयं निरीक्षण कर समय से पूर्व करा दे
हिन्दू मुस्लिम एकता कमेटी के अध्यक्छ साकिर अली सलमानी ने कहा बकरीद व मुहर्रम के त्योहारों को अमन मुहब्बत भाई चारगी का त्योहार बताया बकरीद में सबसे अज़ीज़ दिलवर की कुर्बानी देते है। जो जानवरो की शक्ल में कुर्बान होते है।

ज्ञापन देने वालो में मुख्यरूप से हाजी सोहराब खान सय्यद वसीम इक़बाल शकील शाही मिन्नत गोरखपुरी आफताब अहमद मिन्हाज सिद्दीक़ी आकिब अन्सारी नासिर अली गुलाम अली खान शमीम अहमद अब्दुल रऊफ इमरान अहमद आदि लोग उपस्थित रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …