Breaking News

जल्द लगेंगे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान और निरोगी हरियाणा मेले:एडीसी अपराजिता

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:एडीसी अपराजिता ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा निरोगी हरियाणा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में हेल्थ चेकअप की सुविधा उपलब्ध कराना है। निरोगी हरियाणा योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा है। लाभार्थियों को परामर्श के साथ-साथ दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। एडीसी अपराजिता ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान और निरोगी हरियाणा योजना को लेकर की समीक्षा बैठक।

उन्होंने बताया कि आगामी 5 जून से 10 जून तक मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना और निरोगी हरियाणा मेले का आयोजन किया जाएगा। गरीब परिवार जिन्हें परामर्श और जांच के अभाव में शरीर में होने वाले रोग की जानकारी नहीं होती थी, उनके लिए यह योजना मेले अत्यंत लाभकारी सिद्ध होंगे।लाभार्थियों को परामर्श के साथ-साथ दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इन मेलों के तहत स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और आशा वर्कर अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में लाभार्थियों से संपर्क करेंगी।

इन मेलों में अंत्योदय सूचीबद्ध परिवार जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये प्रतिवर्ष से कम हैं को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। हम आपको बता दें कि निरोगी हरियाणा योजना यह एक प्रकार का स्वास्थ्य से संबंधित योजना है जिसकी शुरुआत हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा बजट 2022 के दौरान हरियाणा के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार के द्वारा किया गया है।

निरोगी हरियाणा योजना के अंतर्गत हरियाणा में रहने वाले लोगों को इस योजना के तहत फ्री में उनका इलाज किया जाएगा और इलाज के बाद जो भी रिकॉर्ड होगा उस रिकॉर्ड को सुरक्षित रखा जाएगा ताकि आवश्यकता पड़ने पर उस रिकॉर्ड का इस्तेमाल भविष्य में किया जा सके। इसके अलावा यदि हेल्थ चेकअप के दौरान किसी व्यक्ति को यदि कोई बीमारी है और वह बीमारी इस योजना के तहत हेल्थ चेकअप में पाया गया तो उस व्यक्ति का इलाज निरोगी हरियाणा योजना के तहत बिल्कुल फ्री में किया जाएगा उस व्यक्ति से ₹1 भी नहीं लिया जाएगा फ्री में उस व्यक्ति का इलाज इस योजना के तहत किया जाएगा यदि हरियाणा में रहने वाला कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह निम्नलिखित दस्तावेज दिखाकर आवेदन कर सकता है।

आधार कार्ड,मूल निवास प्रमाण पत्र,
पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो,
फोन नंबर,ईमेल आईडी,इस बैठक में एसडीएम परमजीत चहल,सीएमजीजीए श्रुति शर्मा, सीएमजीजीए आशीष जैन, सीटीयू सोनू भट्ट,सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता,बीडीपीओ राकेश मोर सहित विभिन्न विभागों के
अधिकारी उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …