Breaking News

मिर्जापुर : यूनिसेफ की टीम का रामचन्दरपुर में आगमन : बच्चों में पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर दिया जोर

यूनिसेफ की टीम का रामचन्दरपुर में आगमन : बच्चों में पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर दिया जोर
मिर्जापुर – भारत के गांव का जीवन देखने आयी यूनेस्को की टीम जिले के मझवां ब्लाक के रामचंदरपुर में जब पहुंची तब सिर्फ प्रशासनिक अधिकारी ही नहीं पूरा इलाका स्वागत में उमड़ पड़ा ।
बुधवार को पूर्वाह्न 11 बजे के करीब यूनिसेफ की ग्लोबल चीफ लगभग एक दर्जन लोगों के साथ आकर इस गांव के प्राथमिक स्कूल एवं उसमें संचालित आंगनवाणी केंद्र को देखा । बच्चों ने गुडमार्निंग मैम से ग्लोबलचीफ हेनरीटा एच फोरे का स्वागत किया जबकि कमिश्नर श्री मुरलीमनोहर लाल, डीआईजी श्री पीयूष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल, सीडीओ श्रीमती प्रियंका निरंजन सुबह 6 बजे ही मुख्यालय से निकलकर एक घण्टे के भीतर गांव में पहुंच गईं । उक्त अधिकारी देश की अतिथि का दर्जा प्राप्त ग्लोबल चीफ को बेहतर से बेहतर केंद्र दिखाने के लिए विगत एक पखवारे से होमवर्क की निगरानी में लगे थे । यहां आने के एक दिन पूर्व गांधी जयंती के अवसर पर यूएनओ के सेक्टर जनरल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिल चुके थे । समझा जाता है कि टीम भारत में दौरे के बारे में पीएम श्री नरेंद्र मोदी से भी बातचीत की थी ।
पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर जोर
ग्लोबलटीम नई पीढ़ी के पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर ज्यादा जोर देती दिखाई पड़ी । दुभाषिए की सहायता से ग्लोबलचीफ ने पढ़ाई, स्वास्थ्य, पुष्टाहार, साफ-सफाई आदि पर सवाल किया । बच्चे पूरी तरह से उत्साह से लवरेज दिखे । श्रीमती फोरे ने एक नवजात शिशु की मां से भी बातचीत की तथा गर्भवती माताओं को गर्भ के दौरान सावधानी आदि की जानकारियां दीं ।
पेंटिंग में दिखा कि भारत गांवों का देश
भारत के गांव देखने निकली टीम की हेड को कमिश्नर श्री मुरलीमनोहर लाल एवं जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने जो स्मृतिचिह्न भेंट किया उसमें पूरी तरह से गांव झलक रहा था । ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहे विश्व के लिए प्रकृति के साथ तादाम्य करता हुआ पेंटिंग था जिसमें एक चित्र में दो बैलों की गाड़ी पर छाया कर ले जाते किसान तथा दूसरे में तेज गति से दौड़ने वाले सात घोड़े थे । यही सात घोड़े सूर्य का भी रथ खींचते है । यानि सूर्य की तपिश के लिए प्रकृति और जीव-जंतु की महत्ता प्रकट हो रही थी । इसी के साथ गांव के तालाब के किनारे किए गए वृक्षारोपण की सुंदरता ने टीम को मोह लिया ।
मेजबानी से गदगद रहे मेहमान
भारत सरकार के मेहमान यहाँ के अधिकारियों के साथ साथ क्षेत्रीय विधायक शुचिस्मिता मौर्य की मेजबानी से गदगद दिखे । हर पल पूरी टीम के चेहरे पर मुस्कान तैर रहा था । लंच अपने वाहन में बैठकर किया । इस प्रकार मेहमान टीम भी सहज और सरल दिखीं । उसे बहुत आवभगत की जरूरत महसूस नहीं हो रही थी । टीम की सहजता से पूरे विजिट में कहीं बोझिलता नहीं दिखी|

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विकास भवन के गांधी सभागार में र्निवतमान मुख्य विकास अधिकारी को दी गयी भावभीनी विदाई

ibn news deoria ’ जनपद में मिला स्नेह रहेगा यादगार, जो कभी भुलाया नही जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *