Breaking News

मोतिहारी : डीएम रमण कुमार ने चंपारण का रण कार्यक्रम के तहत रात्रि चौपाल में लिया भाग

मोतिहारी : डीएम रमण कुमार ने चंपारण का रण कार्यक्रम के तहत रात्रि चौपाल में लिया भाग
ढाका (2 अक्टूबर 2018) प्रखंड के अजगरवा सिसहनी पंचायत भवन एवं मध्य विद्यालय परिसर में डीएम रमण कुमार ने चंपारण का रण कार्यक्रम के तहत रात्रि चौपाल में भाग लिया । जिसमें प्रखंड को ओडीएफ करने एवं शौचालय के प्रयोग पर चर्चा कर ग्रामीणों को जागरूक किया गया चौपाल में सभी वक्ताओं ने बताया कि शौचालय निर्माण एवं उसका प्रयोग स्वच्छता का हिस्सा है ।स्वच्छता से ही स्वास्थ्य रहा जा सकता है। एडीएम मनोज रजक ने बताया कि जानवर और मनुष्य में काफी फर्क है ।जानवर कहीं भी शौच कर देता है ।उसे इज्जत का ज्ञान नहीं होता है जबकि मनुष्य के पास इज्जत का ज्ञान होता है । इसलिए मनुष्य को खुले में शौच नहीं करना चाहिए।उन्होंने घर की लक्ष्मी बहु-बेटियों को खुले में शौच नहीं करने की सलाह दी।
वही डीडीसी अखिलेश कुमार सिंह ने चौपाल में उपस्थित हजारों ग्रामीणों को बताया कि महात्मा गांधी प्रधानमंत्री एवं बिहार के मुख्यमंत्री की स्वच्छ भारत निर्माण की सोच आज धरातल पर उतर रहा है ।समाज में परिवर्तन आया है ।जिस तरह सती प्रथा समाज से समाप्त हो गई ,उसी तरह अब खुले में शौच प्रथा समाप्त हो जाएगी ।
डीएम रमण कुमार ने चौपाल में कहा कि गांधी जी आंदोलन कर अंग्रेजों को भारत से भगाए थे जिस आंदोलन की शुरूआत चंपारण से किया था ।उसी तरह स्वच्छ भारत निर्माण के लिए बाहर में शौच प्रथा को चंपारण से ही समाप्त करेंगे जिसे जिले के करीब 55 लाख लोगों ने ठान लिया है । जिले में करीब 90 से 95 प्रतिशत घरों में शौचालय बन चुका है । शेष घरों में अगले 15 दिनों के अन्दर शौचालय बन जाएंगे । जो जानवर की तरह अब बाहर में शौच कर गन्दगी फैलाएंगे ,उन्हें अब दंडित किया जाएगा । जो लाचार हैं, पैसे की दिक्कतें हैं , उन्हें सभी लोग मदद कर शौचालय बनवाएंगे ।जो लोग सक्षम है , उन्हें हरहाल में शौचालय बनवाना होगा ।
श्री कुमार ने प्रखंड को ओडीएफ कराने में सहयोग करने वाले जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों को धन्यवाद दिया ।
बीडीओ सूरज कुमार सिंह ने चौपाल में 250 लाभुकों के बीच 12 हजार रु प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन खातों में भुगतान किया । सभी लाभुकों को भुगतान जल्द करने को भरोसा दिलाया ।
चौपाल कार्यक्रम को एडीएम कुमार मंगलम , डीटीओ दिलीप कुमार अग्रवाल, सीओ राजेश कुमार, गांधीवादी श्रीनारायण मुन्नी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, शुभम शर्मा,डॉ मुकेश सिंह,पूर्व मुखिया विजय कुमार सिंह , मुखिया अखिलेश कुमार , जीविका के किरण देवी , पूनम देवी आदि ने संबोधित करते हुए शौचालय के प्रयोग एवं उससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से लोगों को समझाया । चौपाल में उपस्थित लोगों ने कार्यक्रम की काफी प्रशंसा किया ।
मौके पर बीएओ रामबाबु साह, चिकित्सा पदाधिकारी वीणा कुमारी दास, आदित्य रंजन, शिक्षक राजीव कुमार सिंह, वीरेन्द्र साह, संजय कुमार कुशवाहा, सुरेश प्रसाद, सभी विभाग के कर्मी के साथ जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news बिहार

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने अफगानिस्तान में पत्रकार दानिश सिद्दिकी की मौत पर दी श्रद्धांजलि

Ibn news रिपोर्ट लखनऊ सैफ अली पत्रकार न्यूज 24 चैनल को सर्वसम्मति से इंडियन जर्नलिस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *