Breaking News

बेतिया – जिला के पुलिस थानों के कार्यशैली में सुधार हेतु बढ़ते कदम की संभावना- बिहार सरकार

विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
बिहार सरकार के पुलिस मुख्यालय ने जिला में अवस्थित सभी थानों को उनके कार्य शैली में सुधार लाने हेतु संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार किया है जिसके अंतर्गत जिला के सभी पुलिस थानों को गसतीलगाने के लिए 2 नई गाड़ियां और टेलीफोन की व्यवस्था करने की योजना बनाई है, बिहार सरकार के पुलिस विभाग ने जिलों से गए रिपोर्ट के अनुसार संसाधन की कमी के कारण और थानों में टेलीफोन की व्यवस्था नहीं होने की वजह से क्राइम नियंत्रण करने में तथा लोगों से संपर्क साधने में लोगों के दुख दर्द सुनने की काफी कठिनाइयां होती थी जबकि सभी पुलिस पदाधिकारियों के पास सरकारी मोबाइल की सुविधा है मगर सीधा रखने वाले पुलिस पदाधिकारी अपने कर्म के अनुसार मोबाइल को बंद रखते हैं तथा अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल को खोलकर अपने कामों के लिए इसका प्रयोग करते हैं , विभाग ऐसा दिखा दिया है कि जिला में तैनात पुलिस पदाधिकारियों की मोबाइल लगभग बंद रहती है जिस से आम जनों को पुलिस की सहायता लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकार ने ऐसा व्यवस्था करने की सोचा है के जिला के सभी पुलिस थानों में लैंडलाइन फोन की व्यवस्था की जाएगी जिससे की आम लोगों को अपनी शिकायत करनी है या पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करने मैं आसानी होगी।
जिला के पुलिस थानों को मिलने वाली दो नई गाड़ियां एवं टेलीफोन की व्यवस्था का सारा खर्चा पुलिस मुख्यालय से भरा जाएगा। बिहार सरकार के पुलिस विभाग को जिलों से प्राप्त सुचना के अनुसार इन दोनों चीजों की कमी के कारण पुलिस व्यवस्था सुधार करने में क्राइम को नियंत्रण करने में काफी कठिनाइयां होती थी जिस से आम पब्लिक की शिकायत सुनने को मिलती थी, कभी कभी तो ऐसा देखा गया था कि भाड़े पर गाड़ी को लेकर क्राइम नियंत्रण करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता था तथा अधिक राशि का भुगतान किया जाता था जिसे सरकार आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा था। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि जिला के पुलिस थानों के गाड़ी का तेल ,बिल का भुगतान सरकार अपने स्तर से करेगी इसमें जिला के पुलिस स्थानों पर कोई आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा जिससे जिले का पुलिस प्रशासन आसानी से अपने कामों को कर सकेंगे।
सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि जिन पुलिस थानों में 15 वर्ष पुरानी गाड़ी है उसको नीलाम करने का रास्ता निकाला जाएगा तथा उन जगहों पर दो नई गाड़ियों का व्यवस्था की जाएगी तथा इनके तीन पर होने वाले खर्च और मात्रा को भी बढ़ा दिया गया है जिसे पुलिस प्रशासन को किसी तरह की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार के इस रवैया से जिला के पुलिस थानों का कायाकल्प हो जाएगा जिससे पुलिस थानों में काम करने वाले पुलिस पदाधिकारियों के लिए एक नई राह हमवाार होगी

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माझी को शिक्षा कि अभावः रिपुसूदन द्विवेदी

ibn news  बोधगया मे संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री जीतन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.