Breaking News

मिर्जापुर – अभियन्ता दिवस : यह विकास का दिवस है

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मिर्जापुर l
स्व0 विश्वेश्वरैया की आत्मा की प्रसन्नता के लिए चुनौती भरा काम करने का संकल्प-दिवस

मिर्जापुर । ई0 मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया ने अपने अभियांत्रिकी-ज्ञान के बल पर प्राकृतिक प्रहारों को चुनौती के रुप लिया जिससे पूरा देश अभिभूत हुआ और 93 वर्ष की आयु में जहां भारत सरकार ने उन्हें अपना अमूल्य रत्न मानते हुए ‘भारत-रत्न’ घोषित किया वहीं ईश्वरीयसत्ता ‘जीवेम शरद: शतं’ के वैदिक मन्त्र को मूर्त होने तक (101 वर्ष की आयु) प्रतीक्षा करती रही तथा इस आयु में उन्हें देवलोक बुला लिया ।
अभियांत्रिकी ही जीवन

पूरी प्रकृति की अपनी अभियांत्रिकी है । सूरज-चांद-सितारे, दिन-रात सब किसी न किसी अभियांत्रिकी से संचालित है । मानव-तन में भी अद्भुत अभियांत्रिकी है । करोड़ों रोमछिद्रों वाले शरीर में 71% जल और निरन्तर वायु का स्थायी रूप से बने रहना ईश्वर की इंजीनियरिंग है । ‘क्षिति-जल-पावक-गगन-समीरा’ तत्व का मिश्रण मानव-तन है । ‘रक्त मज्जा वसा मांसा-अस्थि मेदांसि पार्वती (श्रीदुर्गा सप्तशती) के अनुसार अनेक एक दूसरे के विरोधी तत्व इस शरीर में विद्यमान है । मन में अच्छाई-बुराई दोनों है । धर्मशास्त्र उसी इंजीनियरिंग की तलाश का मार्ग बताता है, जैसे हैदराबाद को डूबने से ई0 विश्वेश्वरैया ने बचाया था । मनुष्य भी अपना जीवन बिना सकारात्मकता की इंजीनियरिंग के नहीं बचा सकता ।
विकास-पुरुष विश्वेश्वरैया

वर्ष 1861 ब्रिटिश काल की यातना के चरमोत्कर्ष का काल था । 1857 की क्रांति विफल हो गयी थी । लेकिन 1861 में जन्मे इस महापुरुष के ज्ञान का लोहा ब्रिटिश हुकूमत भी मानने के लिए बाध्य हुई । उन्हें उस दौरान भी सम्मानित किया गया ।
उनके पद चिह्नों पर चलने वाले

इंजिनयरिंग के अद्भुत विकास का दौर है । मनुष्य कहां कहां नहीं छलांग लगा रहा है । असम्भव भी सम्भव हो जा रहा है । वर्तमान दौर के इंजीनियरों पर मां विंध्यवासिनी की निरन्तर अनुकम्पा रहे, ताकि वे वह कार्य कर सके ताकि इंजीनियरों के ईष्ट स्व0 विश्वेश्वरैया की आत्मा प्रसन्न रहे । भारतीय इंजीनियरिंग विश्व में ध्वजा फहराए ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पुरन्दरपुर पुलिस द्वारा एक नफर अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

Ibn24×7news नौतनवां महराजगंज पुलिस अधीक्षक महोदय महराजगंज डा0 कौस्तुभ के निर्देशन मे, अपर पुलिस अधीक्षक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.