Breaking News

नारायनपुर – मीरजापुर: शांतिपूर्वक हर्षोल्लास से मनाया गया बारावफात

शांतिपूर्वक हर्षोल्लास से मनाया गया बारावफात
नारायनपुर – मीरजापुर – इस्लाम के अनुयायियों ने चांद को देखते हुए कैलेण्डर बनाया है। जिसके बाद आधार पर तारीखों में दर्ज अपने नबी के आदेश व संदेश को याद करने हेतु त्योहार के रूप में उस दिन को मनाते हैं। बारावफात अर्थात् ईदमिलादुन्नबी भी खास त्योहार इस्लाम अनुयायियों के लिए है । क्योंकि यह चांद की 12 तारीख को मनायी जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस्लाम के बानी हजरत मुहम्मद साहब की इसी दिन पैदाइश हुई थी और इसी दिन ही दुनिया से आप रूखसत भी हुए। एक ओर आगमन से खुशी मिलती है तो दूसरी ओर रूखसती दुख देती है। ऐसे में यह त्योहार गम और खुशी दोनों होता है।
नारायनपुर चौकी अंतर्गत मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र शाहपुर,हजीपट्टी,विशेषरपुर, पट्टीहटा, कमालपुर से जुलूस की शक्ल में मुस्लिम समुदाय इकट्ठा हुए तथा नारेबाजी करते हुए अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण किये। शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए।
नारायनपुर चौकी प्रभारी ज्ञानेंद्र सिंह , चौकी एस आई ओमकार नारायण सिंह,अदलहाट थाना एस आई सचिदानंद सिंह , धीरेंद्र सिंह, एवं चौकी इंचार्ज की टीम सहित फोर्स बल उपस्थित रहे। हजारों मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच मुहम्मद साहब के संदेशों को याद किया गया। लगभग साढ़े चौदह सौ साल पहले 20 अप्रैल 571 ईसवी पीर के दिन सुबह अरब देश के मक्का शहर में आमना खातून के मुबारिक शिकम से मोहम्मद साहब पैदा हुए थे। मुहम्मद साहब के संदेश गरीबों और मजलूमों की मदद करने की बात पर अमल करने की हिमाकत की गई।

रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चोरी गये सोने चाँदी के जेवरात के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार –

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर “अभिनन्दन” के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर के …