Breaking News

देवरिया – राज्यमंत्री, बेसिक शिक्षा श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने बच्चो में किया बैग, ड्रेस व पाठ्यपुस्तक का वितरण गुणवत्तापरक बेसिक शिक्षा के लिये सरकार कटिबद्ध –  अनुपमा जायसवाल

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव

देवरिया(सू0वि0) 03 अगस्त। राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने आज ब्लाक गौरी बाजार, तहसील सदर अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय भटौली बुजुर्ग में प्रतिकात्मक रुप में 10 बच्चो को अपने हाथो से बच्चो को बैग, ड्रेस एवं पाठ्य पुस्तक का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होने पर्यावरण को बढावा देने के लिये वृक्षारोपण भी किया। उन्होने विद्यालयों में मूलभुत सुविधाये उपलब्ध कराये जाने हेतु अधिकारियों से कहा।
आयोजित समारोह के अवसर पर सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री श्रीमती जायसवाल ने कहा कि गुणवत्तापरक बेसिक शिक्षा के लिये सरकार कटिबद्ध है। शिक्षा से ही सभ्य समाज की कल्पना कर सकते है। सभ्य समाज से विकसित राष्ट्र बनेगा तथा हर जगह शिक्षा से ही सम्मान भी मिलता है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बडा राज्य है, यहाॅ 22 करोड की आबादी है। आबादी के हिसाब से 01 करोड 54 लाख बच्चे बेसिक शिक्षा विभाग के तहत पढते है जो एक बहुत बडी भागीदारी है। उन्होने कहा कि सामग्री वितरण के दौरान बहुत बच्चो से पूछने पर यह बताया कि वे शिक्षक और शिक्षिका बनना चाहते है जो शिक्षक समाज का सम्मान है। बेसिक स्कूलो में पढने वालो बच्चे का रोल माॅडल अब टीचर हो जाये तो यह एक आदर्श कायम किया गया है। कम समय में बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में काफी सुधार आया है तथा यह चरित्र निर्माण की एक नर्सरी है। उन्होने इसके लिये अध्यापको के मेहनत के प्रति साधुवाद ज्ञापित किया।
राज्यमंत्री ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा को बढावा देने के लिये सरकार नें बहुत सी योजनाये चलाई है। बच्चो को जूता-मोजा, स्वेटर, ड्रेस पाठ्यपुस्तक देने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि बच्चो का पूर्व के यूनिफार्म को परिवर्तित करने का कार्य तथा अंग्रेजी माध्यम बेंसिक स्कूलो में लागू करने का मुख्यमंत्री जी ने कार्य किया, जिससे कि बच्चो में अन्य पद्वति के विद्यालयों से समानता अनुभव करें। उन्होने नन्हे-मुन्ने बच्चो का भविष्य सवारने का कार्य किया है। उन्होने प्रधानाध्यापिका माधुरी देवी, आभा तिवारी के कार्यो की सराहना की एवं उन्हे अपने ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कहा कि जनपद में लगभग 2700 स्कूल है। सभी में संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन सही रुप में कराया जाने का प्रयास है। मुख्यमंत्री जी द्वारा स्कूल चलो का अभियान का शुभारम्भ स्वयं जनपद में किया गया। जिससे 50 हजार से अधिक बच्चो का नया प्रवेश हुआ है। स्कूलो में बाउन्ड्रीवाल मनरेगा के तहत बनवायी जा रही है लगभग 250 स्कूलो में बाउन्ड्रीवाल बनाया जा चुका है 400 में निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि काया कल्प योजना के तहत स्कूलो में मूलभूत सुविधाये उपलब्ध कराये जाने का कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में 10-10 स्कूलो का चयन कर उसमें टाॅयल्स लगाने का कार्य ग्राम निधि से किया जा रहा है। प्रयास है कि कोई भी विद्यालय एकल अध्यापक तैनात न रहे। सभी में इसको ध्यान में रखते हुए तैनाती की जा रही है।
इसके पूर्व समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ मा0 मंत्री जी एवं अन्य अतिथियों द्वारा किया गया। सरस्वती बन्दना एवं स्वागत गीत स्कूल की शिक्षिका गिरिजा गुप्ता द्वारा प्रस्तुत किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार पाण्डेय द्वारा अतिथियो का स्वागत पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह प्रदान करने के साथ किया गया। विद्यालय के बच्चियों द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘‘मेरा देश रंगीला-रंगीला’’ पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर विधायक जन्मेजय सिंह, सासंद प्रतिनिधि विजय कुमार दुबे, भाजपा जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव, ए0बी0एस0ए0 गोपाल शरण मिश्र, अजय शाही, दिनेश तिवारी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, ग्राम प्रधान महेन्द्र निषाद, कृष्णानंद राय, राजकिशोर सिंह, रामदास मिश्रा, मीडिया प्रभारी अम्बिकेश पाण्डेय, अंकूर राय, संजय राव, महेन्द्र राय आदि सहित ग्रामवासी/ क्षेत्रवासी, अध्यापक/ अध्यापिकाये आदि उपस्थित रहे।
प्रचारित-प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …