Breaking News

लखीमपुर खीरी – सिंगहाँ कलाँ पंचायत में प्रसव के लिए वरदान समान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब हुआ खंडहर में तब्दील ,लगभग कई महीनों  से नहीं देखा गया कोई डॉक्टर


सिंगाही-खीरी – सही कहा गया है कि यदि किसी भी चीज का उपयोग ना किया जाए तो धीरे-धीरे विलुप्त होने लगती है और इस कहावत को काफी हद तक सही साबित कर रहा है जनपद लखीमपुर खीरी तहसील निघासन ग्राम पंचायत सिंगहाँ कलाँ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र।
जी हां यह वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है जो कभी सिंगहाँ कलाँ के क्षेत्र वासियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं था क्योंकि गांव में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महिलाओं के लिए बहुत ही सुविधाओं का केंद्र था, मगर सिंगहाँ कलाँ का दुर्भाग्य का समय देखा नहीं गया था । ना ही किसी डॉक्टर की तैनाती की गई हां इतना जरूर है कि लोगों ने यहां पर पार्किंग जरूर बना ली है कुछ ग्रामीणों का कहना है यहां पर डॉक्टर की नियुक्ति हुई है लेकिन यहां पर कोई डॉक्टर बैठता ही नहीं है इस अस्पताल के बनने पर गांव के लोग गर्व करने लगे थे कि हमे अब परेशानी का सामना करते हुए बाहर नही जाना पड़ेगा,लेकिन गांव के लोगो को वही समस्या है जो इस प्रसव केंद्र के बनने से पहले थी।
इस अस्पताल को देख कर गांव के लोगों को अपनी किस्मत पर रोना आता है, क्योंकि सरकार का जो फर्ज था वो कर दिया, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपने फर्ज से पीछा छुड़ा रहे हैं। अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह अस्पताल अपनी दुर्दशा को देख आंसू बहाते हुए खंडहर में तब्दील हो रहा है। अधिकारियों की लापरवाही केवल सिंगहा गांव का प्रसव पीड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ही नहीं बल्कि निघासन क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही देखी जा सकती है, जिसके अन्तर्गत सिंगाही का पशु चिकित्सालय हो या सिंगहा प्रसव पीड़ा केंद्र ऐसे बहुत से स्वास्थ केंद्र है, जो स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के भेंट चढे हुवे हैं। इन अधिकारियों की लापरवाही के ऊपर सरकार की भी नजर नही जाती जिसके कारण वो अपना मन माना काम कर रहे हैं। इस लापरवाही के कारण, ग्राम के ही कुछ असामाजिक तत्व भवन के दरवाजे और खिड़कियों से खिलवाड़ करते हैं और वह सब खुले पड़े रहते हैं, जिससे चिकित्सालय के वीरान होने की संभावना से ग्रामीण अंचलों की गरीब महिलाएं प्रसव पीड़ा से घंटों तड़पती हैं गांव का यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडहर में तब्दील हो ही चुका है और जिम्मेदार सभी अधिकारी इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को देख कर भी अंजान बने हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हरिजन बस्ती की जमीन को भूमाफिया ने जबरन किया कब्ज़ा

  रिपोर्ट रमेश चन्द्र त्रिपाठी   गोरखपुर। सहजनवां तहसील अंतर्गत गीडा थाने में ग्राम बोक्टा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.