Breaking News

राजगढ़(मिर्जापुर) : धान खरीद पर लगा ग्रहण,किसान हो रहे हैं हलकान

धान खरीद पर लगा ग्रहण,किसान हो रहे हैं हलकान
राजगढ़(मिर्जापुर)
नाकारा साबित हो रही धान खरीद एजेंसियां मीलरों के टैगिंग को लेकर मामला उलझा राजगढ़ धनहर क्षेत्र के रूप में अपनी पहचान बनाये जिले के सेमरा बरहो, धनसिरिया, चौखड़ा,दरवान, रामपुर38, भीटी, इत्यादि क्षेत्रों के किसान सरकारी लाभ से वंचित होते रहे हैं। ये किसान जब खून पसीने से अपने खेत को सींचकर अनाज उपजाते हैं तो उनके मन में कई अरमान होते हैं। इस धनहर क्षेत्र के किसानों का अरमान तब पूरे होंगे जब उसकी मेहनत की कमाई धान का उचित मूल्य मिले।
सरकार ने इसके लिए अतिरिक्त क्रय केंद्रों की व्यवस्था भी कर रखी है। इसके अतिरिक्त व्यापार मंडल के साथ-साथ मीलरों को भी धान खरीदने में लगाया गया है। पर नियमों की जटिलताओं और प्रशासनिक कुव्यवस्था के कारण किसान तब मायूस हो जाते हैं, जब उनके धान की सही दाम पर खरीदारी नहीं हो पाती है। सरकारी दर पर खरीद न होने पर किसानों को थक-हार कर औने-पौने दाम में धान बिचौलिए के हाथों बेचना पड़ रहा है। इस वर्ष भी किसानों की मेहनत से तैयार धान की फसल घर व खलिहानों में पड़ी है, या जरूरतमंद किसानों द्वारा धान बिचौलियों के हाथों बेची जा रही है। ऐसे में किसानों के अरमान कैसे पूरे होंगे यह स्वयं मे एक सवाल बन गया है।
हां, प्रतिवर्ष की तहर इस वर्ष भी बिचौलियों के हाथों धान खरीद कर क्रय एजेंसियां लक्ष्य प्राप्ति का दावा करने में सफल रहेगी। वैसे इसके रोकथाम के लिए लक्ष्य को निर्धारण ही नहीं किया गया है और किसानों से धान खरीद को लेकर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य कर दिया गया है।बतादें कि जनपद के मिलर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरना कर रहे हैं।
इसी प्रकार सचिव,इंस्पेक्टर व कर्मचारीगण आपनी मांगों को लेकर कार्य बहिस्कार कर धरना दे रहे हैं।उधर किसान धान बेचने के लिए परेशान हो रहे हैं। क्षेत्र के किसान महेन्द्र कुमार सिंह, संदीप सिंह, अखिलेश ने बताया कि राजगढ़ में सरकारी क्रय केंद्र पर धान खरीद न होने से क्षुब्ध होकर आपना धान व्यापारीयों व बिचौलियों को बेचना पड़ रहा है। इसी प्रकार क्षेत्र के कई किसानों को अपना धान औन पौने दामों पर बेचना पड़ रहा है। धान खरीद न होने से क्षेत्र के किसानों में मायूसी छायी हुई है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पर्यावरण संतुलन के लिए लगाएं वृक्ष; देवेंद्र कुमार गुप्ता

  रिपोर्ट ब्यूरो   गोरखपुर। कौड़ीराम ब्लाक के एकेडमिक रिसोर्स प्रशन देवेंद्र कुमार गुप्ता के …

Leave a Reply

Your email address will not be published.