Breaking News

मोतिहारी : रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू

रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू
ताज़ा खबर मोतिहारी – रक्सौल-नरकटियागंज आमान-परिवर्तन रेलखंड का लोकार्पण तथा इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का शुभारंभ रविवार को रेलमंत्री पीयुष गोयल ने पटना के गांधी मैदान से वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से दोपहर के 01:10 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर पहली सवारी गाड़ी को रवाना किया। ट्रेन खुलते ही प्लेटफॉर्म पर मौजूद व बोगियों में बैठे लोगों ने भारत माता की जय व वंदे मातरम की जयकार करने लगे। परिचालन को लेकर रक्सौल स्टेशन पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जहां पश्चिमी चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल व वाल्मीकि नगर सांसद सतीशचंद्र दूबे मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे।
इनलोगों ने संयुक्त रूप से सवारी गाड़ी के लोको पायलट पीसी बादल, उपचालक सतीश कुमार व गार्ड विकास सर्राफ को लाल व हरी झंडी देकर बेहतर ट्रेन परिचालन की शुभकामना दी। कार्यक्रम का संचालन डीआरएम आरके जैन व धन्यवाद ज्ञापन मुखिया संघ के अध्यक्ष अजय पटेल ने किया। कार्यक्रम के पूर्व डीआरएम ने दोनों सांसदों व उपस्थिति अतिथियों को शॉल व मधुबनी पें¨टग देकर स्वागत किया। सांसदों ने कहा कि हम दोनों मिलकर चंपारण का विकास करेंगे। दोनों के संसदीय क्षेत्रों में हुए कार्यों व प्रस्तावित योजनाओं के बारे मे लोगों को बताया। चारों ओर रेलवे लाइनों का जाल बिछाया जा रहा है। मीटर गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया रहा है।
आज देश के किसी भी कोने में रेलवे लाइन की आधारशिला वाली नैरो गेज की लाइन नहीं है। जल्द ही सुगौली से रक्सौल तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने वाला है। इस कार्य के पूर्ण हो जाने के बाद रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य होगा। ट्रेन परिचालन को लेकर लोगों में खुशी का माहौल था। हजारों की संख्या में लोग स्टेशन पहुंचे थे।
◆ पश्चिम चम्पारण के रक्सौल की सड़कों की जर्जर स्थिति से आक्रोशित रक्सौल की आम जनता ने आज स्थानीय सांसद संजय जायसवाल के रक्सौल पहुंचने पर उन्हें काला झंडा दिखाकर अपना विरोध जताया।यह सर्वविदित है कि स्टेशन रोड़, आदापुर से भेलाही वाली सड़क या नवनिर्मित ICP या NH28 रोड़ हो, सभी अत्यंत जर्जर हालत में है। अधिकांश सड़कें विगत दशकों से अत्यंत दयनीय स्थिति में है।
मरीज बीच सड़क में ही दम तोड़ते रहे हैं, गर्भवती महिलाओं की असमय डिलेवरी इन सड़को पर आए दिन सफर के दौरान सुनने को मिलती है। पर यहां के जनप्रतिनिधियों को इससे कोई सरोकार नही है। सांसद महोदय सिर्फ जुमलेबाजी और कोरे वादों के सिवा कुछ ना कर सकें, इनकी विफलता यह है कि अधिकारी इनकी सुनते भी नही। अब जब चुनाव सर पर आया है तो फिर क्षेत्र की जनता को बहलाने निकले हैं, पर भुक्तभोगी जनता फिर दुबारा इनके मकड़जाल में फसने वाली नही है।
रक्सौल में आने पर आम जनता और कार्यकर्ताओं से मिलने की बजाय ये चंद दलालों, चाटूकारों और ठीकेदारों से घिरे रहते हैं। रक्सौल में आये दिन जाम और अनियंत्रित ट्रकों के अवैध रूप से परिचालन से अबतक दर्जनों लोगों की कुचलकर मौत हो गयी, पर यह चुप रहे, उल्टे इस घटना के विरोध करने वालों पर प्रशासनिक दवाब और केश करने का कुत्सित प्रयास किया गया। सांसद के इसी कर्तव्यविहीनता को याद दिलाने के लिए आज आम जनता ने उनके रकसौल आगमन पर शहर में काले झंडे दिखाया हाथों में :-
(1) गड्ढे में सड़क है या सड़क में गड्ढा??
सांसद महोदय बतावें?
(2)रक्सौल की जनता है बदहाल।
नहीं चाहिए ऐसे जनप्रतिनिधि।
(3)क्या हुआ तेरा वादा
वो कसम वो इरादा ??
रक्सौल की त्रस्त जनता
(4)आपके पास पैसा है, ताकत है, केंद्र व राज्य में सरकार है।
हमारे पास क्या है-तलाबनुमा सड़क, प्रदूषित सरिसव नदी, खूनी सड़क(NH-10),…
:-रक्सौल की त्रस्त जनता।
(5) रक्सौल को दलाली, भ्रष्टाचार, प्रदूषण, जाम, खस्ताहाल सड़कों से कब मुक्त कराएंगे?
बताइये सांसद महोदय “रक्सौल” के अच्छे दिन कब आएंगे??
(6) चारों तरफ कूड़ा-करकट, गंदगी और प्रदूषण का अंबार है।
हाँ भैया, रक्सौल में “स्वच्छता अभियान” की बहार है।
जैसे नारे लिखे तख्तियां लिए आम जनता ने सांसद से तीखे सवाल किए निपर उनकी साँसे फूल गयी और तुरंत अपने चाटूकारों के साथ संवाद के बजाय भाग खड़े हुए।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news बिहार

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *