Breaking News

मिर्जापुर: सरकारी योजनाओं में अनुचित मांग की शिकायत करें- कमिश्नर, हनुमान पड़रा में डेरा डाला प्रशासनिक मशीनरी ने

सरकारी योजनाओं में अनुचित मांग की शिकायत करें- कमिश्नर, हनुमान पड़रा में डेरा डाला प्रशासनिक मशीनरी ने
मिर्जापुर – आपसी सामूहिक संवाद की अवधारणा को सार्थक रूप देते सिटी ब्लाक के हनुमान पड़रा ग्राम के विशाल चौपाल में विंध्याचल मण्डल के आयुक्त श्री मुरलीमनोहर लाल ने ग्रामीणजनों से कहा कि सरकार की योजनाएं जनता के हितार्थ लागू हैं, इसमें कहीं कोई अनुचित मांग किसी तरह का भी करता है तो उसकी सूचना प्रशासन को दें ।
गुरुवार को सम्पन्न इस चौपाल में सबसे पहले कमिश्नर श्री लाल ने जनता में आत्मविश्वास जगाया ताकि कम पढ़े लिखे लोग अपनी बात खुलकर कह सकें । इस प्रयोग के तहत उन्होंने माइक ग्रामीणों की ओर भिजवाया । शुरू में तो भारी संख्या में उपस्थित महिलाएं अपनी बात कहने से हिचक रही थी लेकिन धीरे धीरे जब वे मुखर हुई तो हैण्डपम्प, स्वास्थ्य, हर प्रकार के पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, चकबन्दी, सड़क-खड़ंजा निर्माण, कोटे की दुकान, प्रधानमंत्री बीमा योजना, आंगनवाड़ी, विद्युत कनेक्शन, आदि सरकारी योजनाओं पर सदन की तरह बहस चली । शिकायतों के निवारण, चेतावनी, नए लाभार्थियों को सूचीबद्ध करने की कार्रवाई भी हुई ।
इसी बीच जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने अपने मातहतों से एक एक स्कीम की योजना को विधिवत समझाने का आदेश दिया । चौपाल के स्वरूप से उत्साहित लोगों को शांत कराते हुए जिलाधिकारी श्री पटेल ने कहा कि पहले वे जनता को मिलने वाले लाभ को जाने । जब वे जानेंगे तब उन्हें यह मालूम हो सकेगा कि कोई उन्हें ठग तो नहीं रहा है । जिलाधिकारी श्री पटेल ने कहा कि इस गांव के लिए यह सौभाग्य की बात है कि मण्डल के सबसे बड़े अधिकारी की उपस्थिति में जिला सरकार उनके गांव में मौजूद है जबकि प्रायः जनता को इन्हीं अधिकारियों से मिलने के लिए भटकना पड़ता है । इस मौके पर विकास विभाग के दायित्वों में जनता द्वारा सकारात्मक टिप्पणी होने से उत्साहित मुख़्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन उच्च अधिकारियों से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के स्थलीय निरीक्षण का अनुरोध किया जिस पर गाड़ी में बैठकर वापस लौटते कमिश्नर एवं डीएम सहित सभी अधिकारी एक किमी पैदल चलकर दो आवासों का निरीक्षण किया जिस पर एक महिला के आवास को देखकर उसकी सुव्यवस्थित कार्यशैली की प्रशंसा की जबकि दूसरा अर्धनिर्मित आवास की छत तक के पाटन की क्वालिटी को भी उत्तम कहा ।
अंत में आभार प्रकट किया आई ए एस प्रशिक्षु एवं सदर एसडीएम अरविंद चौहान ने । इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त राजीव बनकटा, पीडब्लूडी के एसई रमाशंकर चौधरी, जल निगम के एसई अभयराम रस्तोगी, आरएफसी रविकुमार, बाल विकास के प्रभात रंजन सहित मण्डल के अन्य अधिकारी तथा जिले स्तर के अधिकारियों में पी डब्लूडी के ईई राजीव कुमार, सी एमओ डॉ ओ पी तिवारी, डीपीआरओ बालेश धर द्विवेदी, तहसीलदार सदर विकास पांडेय आदि मौजूद रहे ।
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मोदी सरकार ने अग्रेजो के बनाये कानून में किया बड़ा बदलाव अब 24 घण्टे होगा पोस्टमार्टम

  केंद्र सरकार ने हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शव और संदिग्ध मामलों को छोड़कर, उचित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *