Breaking News

मिर्जापुर : युवाओं को साइंस के प्रति प्रेरित करने के लिए मिर्जापुर में विकसित होगी ‘साइंस सिटी’

युवाओं को साइंस के प्रति प्रेरित करने के लिए मिर्जापुर में विकसित होगी ‘साइंस सिटी’

साइंस सिटी’ के लिए केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय मंत्री श्री महेश शर्मा से की मुलाकात
नई दिल्ली / मिर्जापुर – मिर्जापुर और आसपास के इलाकों के नौनिहालों को साइंस के प्रति रूझान उत्पन्न करने के लिए मिर्जापुर में ‘साइंस सिटी’ विकसित की जाएगी। ‘साइंस सिटी’ में नई चुनौतियों और जीवन को सुगम बनाने से संबंधित इनोवेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने इस बाबत केंद्रीय संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री महेश शर्मा जी से मुलाकात कर साइंस सिटी विकसित कराने की अपील की हैं। श्रीमती पटेल के अनुरोध पर संस्कृति मंत्री श्री महेश शर्मा जी ने जल्द से जल्द ‘साइंस सिटी’ विकसित कराने का आश्वासन दिया है।
बता दें कि विकास के लिए नई-नई खोज का होना जरूरी है। नई खोज से ही जीवन की कई चुनौतियां दूर हो जाती हैं।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल के मुताबिक साइंस के प्रति देश के युवाओं को प्रेरित करने के लिए ‘स्कीम फॉर प्रमोशन ऑफ कल्चर ऑफ साइंस’ (स्पॉक्स) के तहत संस्कृति मंत्रालय देश के विभिन्न हिस्सों में ‘साइंस सिटी’ विकसित कर रहा है। इसी के तहत मिर्जापुर जनपद में भी ‘साइंस सिटी’ विकसित करने के लिए हमने केंद्रीय मंत्री श्री महेश शर्मा जी से मुलाकात की है।
साइंस सिटी की खासियत:
युवाओं को साइंस के प्रति प्रेरित करने के लिए एक माहौल की जरूरत है। ताकि हमारी युवा पीढ़ी इनोवेशन (नई खोज, नई तकनीक) में रूचि ले और देश की वर्तमान चुनौतियों, जीवन की चुनौतियों को दूर करने के लिए नई तकनीक विकसित कर सकें। इसी उद्देश्य के तहत सांस्कृतिक मंत्रालय देश के विभिन्न हिस्सों में ‘साइंस सिटी’ विकसित कर रहा है। चूंकि मिर्जापुर जनपद उत्तर प्रदेश के अति पिछड़े इलाकों के अंतर्गत आता है। आदिवासी क्षेत्र होने की वजह से इस जिले में ‘साइंस सिटी’ विकसित होने से मिर्जापुर सहित पड़ोसी जनपदों के युवाओं को साइंस के प्रति प्रेरित करने में काफी मदद मिलेगी। इनोवेशन हब खोजकत्र्ताओं के लिए एक प्लेटफॉर्म के तौर पर उभरेगा।
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अयोध्या – बाबरी विध्वंस की 30वी बरसी आज

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्माअयोध्या।बाबरी विध्वंस की 30वी बरसी आज।6 दिसम्बर 1992 को हुआ था विवादित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *