Breaking News

मिर्जापुर: भावी पीढ़ी की खुशहाली के लिए वृक्षारोपण जरूरी – प्रधान मुख्य वन संरक्षक

भावी पीढ़ी की खुशहाली के लिए वृक्षारोपण जरूरी – प्रधान मुख्य वन संरक्षक
– जिले में दस लाख वृक्षारोपण किया जायेगा
मिर्जापुर:  पर्यावरण असंतुलन के चलते पृथ्वी पर बढ़ते तापमान को वृक्षारोपण करके ही संतुलित किया जा सकता है । इसके लिए जिले में 5 लाख पौधे 15 अगस्त को रोपित किया जायेगा । इसके अलावा जिले में इस वर्ष करीब 10 लाख पौधे रोपित किए जा रहे हैं । यह जानकारी विन्ध्याचल क्षेत्र के अमरावती स्थित नालंदा महाविद्यालय में विंध्य हेरिटेज फाउंडेशन तथा भारत विकास परिषद भगीरथी के तत्वावधान में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में प्रधान मुख्य वन संरक्षक डॉ0 प्रभाकर दुबे ने व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर उजड़ती हरियाली के कारण ही पर्यावरण पर बुरा असर पड़ रहा है मानव जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण को केवल पौधरोपण कर के ही बचाया जा सकता है ।
वृक्षारोपण समारोह में श्री दुबे ने गाने कहा कि बढ़ती आबादी के चलते इमारतों का तेजी से विस्तार हो रहा है । सड़क, रेलवे लाइनों का तेजी से विस्तार हो रहा है । जबकि आबादी के बीच से हरियाली सिकुड़ती जा रही है । पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने के कारण मानव तमाम विकारों से जकड़ता जा रहा है । जिससे निजात पाने का सबसे सरल और सुगम रास्ता वृक्षारोपण ही है । अगर हर इंसान एक वृक्ष लगाए तो हरियाली का तेजी से विकास होगा ।
इस मौके पर ज्ञानन्दा महाविद्यालय की प्रबंधक डॉ0 शीला सिंह ने कहा कि मानव अपने स्वार्थ के चलते हरे भरे पेड़ो की कटान करके अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार रहा है । जब शुद्ध हवा और पानी ही नहीं होगा तो जीवन की कल्पना करना बेमानी है । उन्होंने जागरूक इंसान को अपने जीवन काल में कम से कम पांच वृक्ष रोपित करने का आह्वान किया ।।भारत विकास परिषद भागीरथी के अध्यक्ष रमेश मालवीय ने कहा कि वृक्ष हमें शुद्ध हवा ही नहीं देते वह भूमिगत जल की व्यवस्था भी करने के साथ हर जीवधारी का परम मित्र हैओ जो मदद जी करता हैं । उनके बिना जीवों का जीवन असंभव है । श्री मालवीय ने अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का आह्वान किया ।महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष एवम कजली गायिका अजीता श्रीवास्तव ने कहा कि एक -एक वृक्ष अगर इंसान लगाए तो एक ही दिन में सवा सौ करोड़ से अधिक वृक्ष धरती पर लग जायेंगे । हम जिस पर्यावरण की छांव में ऑक्सीजन और पानी ग्रहण कर रहे हैं वह वृक्ष हमारे पूर्वजों ने लगाया है । हमें भी अपने आने वाली पीढ़ी के लिए वृक्ष लगाना चाहिए ।
कार्यक्रम में ललित खंडेलवाल, गोपी मोहन अग्रवाल, नितिन अवस्थी, समीर वर्मा, विनोद केसरवानी, पशुपतिनाथ टंडन, आशीष गुप्ता, सुरेश तिवारी,पंकज खत्री, सुभाष गुप्ता, ग्राम प्रधान पाल , आशीष मालवीय, उत्कर्ष अद्विका एवम अर्पिका आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थी ।
कार्यक्रम में उपस्थित जनों ने वृक्षारोपण किया|
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अयोध्या – इज्जत बचाने में जान गवाने वाले युवती का मामला

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा अयोध्या।इज्जत बचाने में जान गवाने वाले युवती का मामला।परिजनों ने युवती …

Leave a Reply

Your email address will not be published.