Breaking News

मिर्जापुर: पाखण्ड पर सन्त कबीर ने जमकर किया प्रहार- अपर जिलाधिकारी

पाखण्ड पर सन्त कबीर ने जमकर किया प्रहार- अपर जिलाधिकारी
राष्ट्रीय एकीकरण समिति की बैठक में महापुरुषों की जयंती मनाने का निर्णय
मिर्जापुर:  सामाजिक एकता में आड़े आने वाली कुरीतियों को सन्त कबीर ने जमकर लताड़ा और हर सम्प्रदाय में दिखावे के रूप में किए जाने वाले आडम्बरों का पर्दाफाश किया । तकरीबन वहीं स्थितियां अभी भी समाज में विद्यमान है, ऐसी स्थिति में सन्त कबीर के दोहे आज भी प्रासंगिक हैं ।
उक्त उद्गार अपर जिलाधिकारी राजितराम ने जिला पंचायत सभागार में सन्त कबीर की जयंती की पूर्व सन्ध्या पर आयोजित राष्ट्रीय एकीकरण की त्रैमासिक बैठक में व्यक्त किया । सामाजिक एवं राष्ट्रीय एकीकरण की बैठक शुरू होने के पूर्व साहित्यकार सलिल पांडेय ने सुझाव दिया कि सामाजिक सद्भाव के लिए हर तीन माह में पड़ने वाले विशिष्ट महापुरुषों की जयंती इस समिति के माध्यम से हो । इस सुझाव पर गुरुवार (28 जून) को सन्त कबीर की जयंती के मद्देनजर बैठक का रुख सन्त कबीर के साहित्य पर केंद्रित हो गया । चुनार के उपजिलाधिकारी डॉ अविनाश त्रिपाठी ने सन्त कबीर द्वारा पूजा पाठ के बहाने दिखावे को उदधृत करते हुए अपर जिलाधिकारी राजितराम के कबीर के प्रति अध्ययन की चर्चा की जिसपर अपर जिलाधिकारी ने ‘काकर पाथर जोड़ि के मस्जिद दियो बनाय….’ तथा ‘पाहन पूजे हरि मिले तो मैं पूजू पहाड़…..’ दोहों के माध्यम से धर्म के नाम पर विकृति की चर्चा की । इस चर्चा में, बिनानी पी जी कालेज के प्राचार्य डॉ राजीव अग्रवाल, के बी पी जी कालेज के प्रवक्ता डॉ रमेश ओझा एवं माता प्रसाद माताभीख इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ संजय मिश्र, मदरसा अरबिया के प्रधानाचार्य नजम अली, भूपेंद्र सिंह डंग ने हिस्सा लिया ।
पहली बार बौद्धिक स्तर पर समिति की बैठक में यह निष्कर्ष निकाला कि आगामी तीन महीने में जितने सन्त, महात्मा एवं विशिष्ट महापुरुष हुए हैं, उनकी जयंती समिति मनाएगी । जिसके तहत 28 जून को औपचारिक रूप से जिला पंचायत हाल में सायं 4 बजे पुनः सन्त कबीर जयंती, 31 जुलाई को मुंशी प्रेमचंद जयंती, 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस,17 अगस्त को गोस्वामी तुलसी दास की जयंती, 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस तथा 14 सितम्बर को हिंदी दिवस का आयोजन भी समिति करेगी । अपर जिलाधिकारी ने समिति के गैरसरकारी सदस्यों का आवाहन किया कि वे समय समय पर इन कार्यक्रमों की सफलता में सक्रिय भूमिका निभाए । उन्होंने 28 जून को संतकबीर की जयंती पर हर सदस्यों से कहा कि वे 5 लोगों को सूचना देकर गोष्ठी में साथ ले आएं ।
इस बैठक में उपजिलाधिकारी सदर अरविंद चौहान, उपजिलाधिकारी सविता यादव, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी विंध्याचल कुशवाहा आदि की विशेष भागीदारी रही । गैर सरकारी सदस्यों में आर पी ओझा, अताउल्लाह सिद्दीकी, धीरज श्रीवास्तव, कलावती यादव आदि उपस्थित थीं ।
बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत की अध्यक्ष प्रमिला सिंह ने तथा संचालन सलिल पांडेय ने किया l

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

वरिष्ठ मेकअप आर्टिस्ट अनिल सिंह एवं चित्रलेखा सहगल को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

Ibn news Team गोरखपुर, उत्तर प्रदेश मिशन स्किलिंग एन्ड एम्पावरिंग इंडिया एवं रोज़ मेकओवर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *