Breaking News

मिर्जापुर: नीक अपना रहा है- प्रमुख सचिव टी0 वेंकटेश

प्राकृतिक आघातों से मुकाबला करने के लिए सिंचाई विभाग आधुनिक तकनीक अपना रहा है- प्रमुख सचिव टी0 वेंकटेश
मिर्जापुर- अभिनव प्रयोगों में दक्ष उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव श्री टी0 वेंकटेश अपने विभाग को कृषि एवं सिचाई के मामले में अवर्षण, अतिवर्षण या तापमान में वृद्धि आदि के द्वारा दी जा रही प्राकृतिक चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए नई नई टेक्नोलॉजी अपनाने पर जोर दिया । श्री वेंकटेश ने कहा कि पानी बहूमूल्य है लिहाजा इसका कतरा-कतरा बचा कर रखना है ताकि यह किसानों को मिले और वे अधिक फसल उत्पादन में समर्थ हो सकें । उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में श्री वेंकटेश ने आधुनिक टेक्निक से पिछले विधानसभा का चुनाव बेहतर ढंग से कराया था, जिससे चुनाव शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न सम्पन्न हुआ था ।
बुधवार को बाणसागर परियोजना के अवलोकन के मौके पर आए श्री वेंकटेश ने सिंचन की आधुनिक पद्धति को अधिक कारगर बताया । उन्होंने साथ आए सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष श्री कुणाल कुलश्रेष्ठ से कहा कि यह जनसुझाव उचित है कि पानी की कमी को देखते हुए पूरे प्रदेश में मिट्टी की नहरों की लाइनिंग हो और कुलावे से सिंचाई व्यवस्था पर पुनर्विचार हो । इस पर श्री कुलश्रेष्ठ ने बताया कि बुंदेलखंड में सिंचाई की आधुनिक पद्धति अपनायी जा रही है ।
स्प्रिंकिलर सिस्टम से खेती आच्छी
विभागाध्यक्ष श्री कुलश्रेष्ठ ने तमाम सर्वे, अध्ययनों और अपने अनुभवों के आधार पर बताया कि स्प्रिंकिलर सिस्टम से अच्छी पैदावार होती है । उन्होंने इस तथ्य से सहमति जताई कि खेतों में अधिक पानी भरने से उसकी उर्वराशक्ति घटती है और खेत बंजर जल्दी होने लगते है ।
सुझाव
दोनों अधिकारियों को ‘विंध्यप्रसाद’ एवं ‘लोकपर्व’ पत्रिका देते हुए सलिल पांडेय ने सुझाव दिया कि बदलते समय के अनुसार नहर की जगह ह्यूम-पाइप सिस्टम से सिंचाई कराई जाए ताकि पानी का पूरा सदुपयोग हो सके । इसके अलावा कोन (चील्ह) ब्लाक में कृषि क्षमता में वृद्धि के लिए ज्ञानपुर पम्प कैनाल का विस्तार उक्त क्षेत्र तक किया जाए ।
सर्वे कराने का आश्वासन
उक्त सुझाव पर प्रमुख सचिव श्री टी0 वेंकटेश ने साथ आए मुख्य अभियंता लेविल-1 श्री गोविंदचन्द से कहा कि वे इन सुझावों को लेकर सर्वे कराए । श्री वेंकटेश ने सिंचाई तकनीक की जानकारी के लिए किसानों एवं प्रबुद्ध लोगों के बीच संवाद एवं तालमेल बढ़ाने पर भी जोर दिया ।
 
रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ibn24x7news मिर्जापुर

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

3:50 करोड़ लागत की चिकित्सालय बनेगा नया भवन का काम शुरू

दो मजिला भवन पुराने भवन अटेच बनेगा जिसमें 30 बेड वार्ड, लेबर रूम ,ऑपरेशन थिएटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *