Breaking News

मिर्जापुर – थाना प्रभारियों सहित थाने के 02-02 आरक्षियों को दी गयी त्रिनेत्र एप की जानकारी

Ibn24x7news रिपोर्ट विकास चन्द्र अग्रहरि ब्यूरो चीफ मीरजापुर

*फेस रिकाग्निशन तकनीक से युक्त त्रिनेत्र एप के जरिये अपराधियों को पहचानना होगा आसान*
श्री आशीष तिवारी पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय के कुशल निर्देशन में जनपद मीरजापुर के सभी थानाध्यक्ष व प्रत्येक थाने से दो-दो कम्प्यूटर प्रचालन में दक्ष आरक्षीगण को पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में त्रिनेत्र एप के बारे में पावर प्वाईन्ट प्रेजेन्टेशन, प्रोजेक्टर के माध्यम से आडियो-विजुअल तकनीक द्वारा जानकारी दी गयी।
उक्त प्रशिक्षण में क्षेत्राधिकारी नगर श्री संजय कुमार सिंह द्वारा उपस्थित पुलिसकर्मियों को सर्वप्रथम पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश लखनऊ महोदय के निर्देशन में उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा अपराधियों की पहचान हेतु विकसित कराये गये त्रिनेत्र एप के बारे जानकारी दी गयी। जिसमें प्रत्येक अपराधियों की फोटो एवं डाटाबेस सहित उसके समस्त आपराधिक इतिहास की फीडिंग की जायेगी। इस एप में फेस रिकाग्निशन की सुविधा उपलब्ध है, जो अपराधियों की फोटो को डाटाबेस में मौजूद फोटो से मेल कराता है तथा मैचिंग होने पर उस अपराधी का समस्त आपराधिक विवरण तत्काल उपलब्ध हो जाता है। इस अप्लीकेशन में छोटे से लेकर बड़े सभी अपराधों का विवरण फीड किया जा रहा है। किसी अपराधी को गिरफ्तार होने पर जैसे ही उसकी फोटो/कैमरा के माध्यम से फेस एप में फीड किया जाता है वैसे ही समस्त उत्तर प्रदेश में उस अपराधी के द्वारा कारित किये गये समस्त छोटे-बड़े अपराधों का विवरण उपलब्ध हो जाता है, जिससे उस अपराधी का आपराधिक इतिहास तत्काल पता चल जाता है तथा अपराधी के विरूद्ध सफल अभियोजन करने में मदद मिलेगी। उक्त प्रशिक्षण में कम्प्यूटर आपरेटर पियूष तिवारी व आरक्षी लालजी यादव द्वारा उपस्थित पुलिसकर्मियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से त्रिनेत्र एप का प्रेजेन्टेशन किया गया।
पुलिस लाईन मीरजापुर में दिये जा रहे इस आडियो-विजुअल प्रशिक्षण में श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय ने उपस्थित पुलिसकर्मियों को त्रिनेत्र एप के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि वर्तमान समय तकनीकी का समय है अतः बेहतर पुलिसिंग व अपराध नियन्त्रण में इस प्रकार की आधुनिक तकनीकों का समावेश होने से घटनाओं को कम करने व अपराधियों को प्रदेश के किसी भी जनपद में गिरफ्तार किये जाने पर उसका विवरण प्राप्त हो जाता है, साथ ही सम्बन्धित जनपद को भी उस अपराधी के आपराधिक विवरण की जानकारी हो जाती है।
उक्त प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक मीरजापुर महोदय व क्षेत्राधिकारी नगर श्री संजय कुमार सिंह, प्रतिसार निरीक्षक श्री इन्द्रनाथ त्रिपाठी, श्री विश्वज्योति राय प्रभारी मीडिया सेल, श्री मनोज कुमार सिंह प्रभारी डीसीआरबी, श्री अजय कुमार त्रिपाठी प्रभारी वीआईपी सेल सहित जनपद के समस्त थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गोरखपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को पीआईबी से मंजूरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी जानकारी सभी को दी बधाई, पीएम मोदी का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *