महराजगंज: घुसपैठ करते पकड़ा गया चीनी नागरिक, फर्जी तरीके बनवाया था पैन कार्ड, अधारकार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस

घुसपैठ करते पकड़ा गया चीनी नागरिक, फर्जी तरीके बनवाया था पैन कार्ड, अधारकार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस
सहयोगी भारतीय डाक्टर भी गिरफ्तारआठ साल से अवैध रूप से रह रहा था हैदराबाद
महराजगंज जिले का सोनौली बार्डर घुसपैठियों के लिए काफी सुविधाजनक है। यही वजह है कि गैर कानूनी तरीके से नेपाल जाने अथवा आने के लिए इस बार्डर का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है, वह भी तब जब यहां निगरानी के कई पड़ावों का डेरा है। सोमवार की देर रात को इस बार्डर से नेपाल जाते वक्त एक चीनी नागिरक व उसके एक भारतीय सहयोगी युवक की गिर तारी ने फिर सवाल खड़ा कर दिया है। पकड़ा गया चीनी नागिरक कई साल से अवैध तरीके से हैदराबाद रह रहा था।
दरअसल, घुसपैठ की एकाध घटनाएं सामने आ जाती हैं, जिसमें कभी आस्ट्रेलिया कभी नाइजीरिया जर्मनी और चीन के नागरिक अवैध रूप से आर पार होते पकड़े गए हैं। यहां तक कि कु यात आतंकी नासिर भी इसी बार्डर पर गिर तार किया गया था। बार्डर के वाशिंदे कहते हैं कि लचर सुरक्षा के चलते जितने पकड़े जाते हैं उससे ज्यादे आरपार होने में कामयाब हो जाते हैं।
भारत नेपाल के सोनौली बार्डर पर सोमवार की रात को आव्रजन अधिकारियों ने भारत से नेपाल में अवैध रुप से घुसपैठ करते एक चीनी नागरिक तथा उसके एक भारतीय सहयोगी को हिरासत में लेकर पूछ ताछ के बाद मंगलवार को सोनौली पुलिस को सौप दिया है।
क्षेत्राधिकारी नौतनवा धमेन्द्र यादव ने बताया कि सोमवार की देर रात को भारत की तरफ से दो व्यक्ति एक साथ नेपाल जा रहे थे जिन्हे आव्रजन के अधिकारियो ने रोका तो वह भागने का प्रयास करने लगे। दौड़ाकर उन्हें पकड़ लिया गया। पूछ ताछ में पता चला कि पकड़ा गया व्यक्ति एक चीनी नागरिक है।
चीनी नागरिक के पकड़े जाने के बाद अन्य एजेसियों ने भी उससे पूछ ताछ की, जिसमें कई बात खुलकर सामने आई हैं। चायनीज नागरिक लीजी पुन 2011 में नेपाल के इसी बार्डर से भारत में आया और तभी से चेन्नई में रहते हुए वहां से हैदराबाद चला गया।
हैदराबाद में इसने अपना नाम बदल कर स्टीवन जान रख लिया और फर्जी तरीके से पैन कार्ड, अधारकार्ड, बैंक खाता ड्राइविंग लाइसेंस सब बनवा लिया। वह आठ वर्ष तक अवैध रूप से भारत में रहने के बाद सोमवार की रात को नेपाल के रास्ते चाइना जा रहा था। इसके साथ हैदराबाद निवासी शैयद इमरान नसीर नामक युवक भी पकड़ा गया है जो उसे सेनौली बार्डर से नेपाल में घुसपैठ कराने आया था। इमरान पेशे से एमबीबीएस डाक्टर है। बार्डर की सुरक्षा एजेंसियां डाक्टर की गतिविधियों की अलग से जांच में जुट गई हैं। हैदराबाद से संपर्क कर उसके और चीनी नागिरक के कनेक्शन का पता लगाया जाएगा।
चीनी नागरिक के पास से एक विदेशी पासपोर्ट व अन्य कागजात बरामद हुआ है। मंगलवार को सोनौली पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दोनों को जेल भेज दिया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

युवती को भगाने व दुष्कर्म करने के आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल

  मीरजापुर। अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.