Breaking News

बेतिया- मध्यान्ह भोजन योजना का नया मीनू तत्काल प्रभाव से लागू

Ibn24x7news विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
बिहार सरकार ने मध्यान्ह भोजन योजना का नया मीनू तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है तथा इससे संबंधित आदेश की प्रति संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को हस्तगत करा दी गई है जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं मध्यान भोजन से संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को आदेश से संबंधित पत्र निर्गत कर दिया गया है ताकि वह अपने स्तर से जिला के सभी प्राथमिक एवं उच्च विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को मध्यान भोजन के नई मीनु तालिका को अभिलंब विद्यालय में लागू कर सकें अगर इसमें किसी प्रकार की कोताही बरती जाएगी तो संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक इसके लिए जिम्मेवार होंगे अगर कोई शिकायत किसी के माध्यम से प्राप्त होती है तो इस पर अभिलंब कार्रवाई की जाएगी ताकि लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी एवं शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।
मध्यान्ह भोजन योजना के नई मीनू के मध्यान्ह भोजन योजना के नईम मीनू के तहत अब सप्ताह में 1 दिन शुक्रवार को अंडा और मौसमी फल देना आवश्यक हो गया है इसके अलावा सप्ताह में 3 दिन छात्र छात्राओं को मौसमी फल देना होगा जिसमें अमरूद नहीं देना है मौसमी फल बुधवार शुक्रवार और शनिवार को देना अति आवश्यक होगा। खिचड़ी देने का कार्यक्रम बुधवार और शनिवार को ही सब्जी युक्त खिचड़ी देनी होगी खिचड़ी के साथ चौका और एक मौसमी फल देना होगा। मध्यान्ह भोजन में सोमवार और गुरुवार को अच्छे किसिंग का हरी सब्जी देना आवश्यक होगा। मध्यान भोजन के इस नई मीनू तालिका को विद्यालय के दीवानों पर सांप सांप और बड़े अक्षरों में प्रतिदिन के हिसाब से लिखना आवश्यक है। साथी विभाग के पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वह अपने निरीक्षण के क्रम में विद्यालय के दीवारों पर सूचना पटल पर लिखे गए नए मध्यान्ह भोजन मीनू को आवश्यक रूप से जांच कर लेंगे अगर किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है या निरीक्षण के क्रम में खाना पकाते समय या खिलाते समय मीनू के अनुसार नहीं होगा तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। मध्यान भोजन के नए मीनू तालिका के अनुसार बच्चों में पौष्टिक आहार का मिलना उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होगा तथा छात्र छात्राओं के अभिभावकों से भी अपील की गई है कि वह विद्यालयों में जाकर मीनू के अनुसार भोजन बच्चों को मिलता है या नहीं इसकी देखभाल करेंगे अगर किसी प्रकार की गलती पाई जाएगी तो इसकी सूचना विभाग को करेंगे ताकि विभाग के अफसर से इस पर कार्यवाही की जा सके।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मोतिहारी/पूर्बी चम्पारण:- बिहार सरकार अपराध नियंत्रण में पूरी तरह बिफल रही नीतीश चाचा को दे देना चाहिए इस्तीफा:- अनिकेत पाण्डेय

विजय कुमार शर्मा बिहार मोतिहारी—बिहार नवयुवक सेना के तत्वावधान में आज सभी सदस्यों ने छोटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

विज्ञापन