Breaking News

बेतिया: ईद ए कुर्बान पर्व पर नमाज की अदायगी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न

ईद ए कुर्बान पर्व पर नमाज की अदायगी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न
बकरीद का पर्व पर मुस्लिम समुदाय ने विभिन्न ईदगाहों में विभिन्न समय पर बड़े जोशोखरोश के साथ नमाज की अदायगी की नमाज अदा करने के दौरान तेज गर्मी और धूप से लोगों में बेचैनी देखी गई मगर आस्था के कारण लोगों ने इन बेचैनियां धूप को बर्दाश्त करने में कोई पीछा नहीं रहा। बड़ी ईदगाह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने संयम पूर्वक अपनी नमाज अदा की नमाज समाप्ति पर लोगों ने अपने पूर्वजों के नाम पर ईश्वर से प्रार्थना की तथा कब्रिस्तानों में अपने पूर्वजों के प्रति संवेदना प्रकट की। नमाज समाप्ति के उपरांत लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईदगाह में एक दूसरे को बधाई दी तथा बकरीद पर्व पर एक दूसरे को घर आने का निमंत्रण भी दिया।
सभी ईदगाहों में छोटे-छोटे बच्चे बच्चियां भी अपने कीमती लिबासों में एक दूसरे को मुबारकबाद देते हुए नजर आए। शहर के हालात को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने बड़ी चौकसी के साथ सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की जबरदस्त व्यवस्था की थी ताकि किसी प्रकार का कोई दुर्घटना नहीं हो सके मगर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आपसी भाईचारे का मिसाल पेश किया।
1 सप्ताह पूर्व शहर में कटे हुए घटनाओं को देखते हुए पुलिस की चौकसी के साथ साथ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी अपने साहस का परिचय देते हुए तथा पुलिस की सहायता करते हुए किसी प्रकार की अनहोनी घटना होने से अपने आप को सुरक्षित रखा जो एक बहुत बड़ी मुस्लिम समुदाय के लोगों पर जिम्मेदारी पड़ी हुई थी जिसे अच्छी तरह से लोगों ने इसे निपटा दिया।
ईद ए कुर्बान त्यौहार के मौके पर सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में अपने-अपने बकरों की कुर्बानी दी तथा अपने पड़ोस के दूसरे धर्म के लोगों के साथ मिलकर खाने पीने की भी व्यवस्था की जिससे दूसरे समुदाय के लोगों ने बड़ी खुशी के साथ एक दूसरे के घर जाकर उनका निमंत्रण कुबूल करके खाने पीने मिलने-जुलने में अपनी सहभागिता निभाई जो हिंदू मुस्लिम भाईचारे का एक मिसाल पेश किया गया। वैसे तो इस पर्व पर सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों अपने पड़ोसी मित्रों जो दूसरे धर्मों से संबंधित हैं |
उन का खास ख्याल रखते हैं ताकि किसी प्रकार की कि घटना दुर्घटना नहीं हो सके और उनको किसी प्रकार की हार्दिक तकलीफ नहीं हो सके जो इस पर्व का मुख्य सारांश है। बेतिया शहर के सभी वार्डों में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद कुर्बानी के अवसर पर बकरे की कुर्बानी करके अपने पड़ोसी एवम इष्ट मित्रों को निमंत्रण देकर भोजन करने का प्रबंध रखा था जिसे हिंदू धर्म के लोगों ने बड़ी खुशी के साथ अपने मुस्लिम भाइयों के पर्व पर हृदय से एक दूसरे से गले मिलकर सांप्रदायिक सद्भावना का मिसाल कायम किया है जो इस पर्व को देखते हुए लोगों के दिलों में जो संकोच था वह आप से व्यवहार होने के कारण समाप्ति पर हो गया |

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *