Breaking News

बीआरसी जमालपुर पर हमारे आंगन हमारे बच्चे उत्सव कार्यक्रम का आयोजन

Ibn news रिपोर्ट विकास अग्रहरी मिर्जापुर

कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ती एवं शिक्षक संकुल ने किया प्रतिभाग

मीरजापुर।अहरौरा

बेसिक शिक्षा में प्री प्राइमरी के बच्चों को जोड़ने के उद्देश्य से मंगलवार को शिक्षा क्षेत्र जमालपुर के ब्लॉक संसाधन केंद्र बहुवार पर हमारे आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।
संगोष्ठी के माध्यम से आंगनवाड़ी में आने वाले छोटे-छोटे बच्चों के महत्व एवं उससे बेसिक शिक्षा के स्तर को बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा किया गया ।
ब्लॉक स्तरीय हमारा आंगन हमारे बच्चे उत्सव में बाल विकास परियोजना अधिकारी जमालपुर रविंद्र सिंह ने बताया कि किस तरह से बच्चों का मानसिक विकास 3 से 6 वर्ष की उम्र में होता है और आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों के प्रति कितनी अधिक जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्तियो की है ।
जो उन बच्चों के चौमुखी विकास में अपना योगदान प्रदान करती है ।
उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी में बच्चे यह सोच कर आते हैं कि उनको पढ़ने नहीं बल्कि खेलने जाना है औरों खेलने के नाम पर ही आंगनवाड़ी में आते हैं ।इसीलिए आंगनवाड़ी में खेलने के हर सामान उपलब्ध कराए गए हैं । और आंगनवाड़ी कार्यकर्ती गतिविधि के माध्यम से उनको प्रारंभिक शिक्षा का ज्ञान कराती है ।

खंड शिक्षा अधिकारी जमालपुर डॉ अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अब आंगनवाड़ी केंद्र भी प्राथमिक शिक्षा का अंग बन गया है और हमको आंगनवाड़ी के साथ मिलकर कार्य करना है ।
इसी कार्य को सफल बनाने के लिए इस संयुक्त संगोष्ठी का आयोजन किया गया है ।
जिसके माध्यम से हम एक दूसरे के प्रति सहभागिता निभाने का शपथ लेते हैं ।
एसआरजी सरिता तिवारी ने बताया कि आंगनवाड़ी में बच्चे घर से खेलने के उद्देश्य से आते हैं और खेल खेल में ही बच्चों को सुरुचिपूर्ण शिक्षा प्रदान करना आंगनवाड़ी के लोगों का दायित्व होता है ।
एआरपी सूर्य नारायण सिंह ने विस्तार से बाल अधिकार अधिनियम एवं शिक्षा अधिनियम पर प्रकाश डालते हुए आंगनवाड़ी के उद्देश्य एवं महत्व को बताया ।
ए आर पी जितेंद्र शर्मा ने कहा कि आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चे भी बेसिक शिक्षा परिवार के अंग है हम अब उनके साथ मिलकर बेसिक शिक्षा परिवार को समृद्ध बनाएंगे और आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों का विकास करेंगे ।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में आधारभूत साक्षरता के प्रथम सोपान के रूप में आयोजित यह कार्यक्रम हम लोगों के लिए बहुत ही लाभप्रद है । अंत में ए आर पी अजय वर्मा ने सबको शपथ दिलाया कि हम सब शपथ लेते हैं कि आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों का चतुर्दिक विकास करेंगे ।
इस अवसर पर संकुल शिक्षक अरविंद कुमार त्रिपाठी प्रभाकर सिंह अमरेश सिंह सुरेंद्र कुमार सिंह सहित आंगनवाड़ी के कार्य करती एवं अन्य
लोग उपस्थित रहे ।

About IBN NEWS

Check Also

चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया कार्यशाला का आयोजन

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS सड़क दुर्घटना/आकस्मिक समय मे जीवन रक्षा हेतु दिया गया प्रशिक्षण …