Breaking News

बगहा:- बगहा दो प्रखंड के सीडीपीओ कार्यालय में एक बैठक की गयी

बगहा:- बगहा दो प्रखंड के सीडीपीओ कार्यालय में एक बैठक की गयी
बगहा:- बगहा 2 प्रखंड के सीडीपीओ कार्यालय में एक बैठक हुई।मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अपलोड करने के संबंध में सीडीपीओ के आदेशानुसार महिला पर्यवेक्षिकाओं ने आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ बैठक की।
जिसमें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बालिकाओं को शिक्षित और सबल बनाने के लिए सरकार के कारगर कदम 25.04 2017 के बाद जन्म लेने वाले सभी कन्याओं का रजिस्ट्रेशन कराना है।इस योजना से कन्याओं को जोड़ना हैं। जिसमें कन्या के जन्म पर 2000 रु० राशि भेजी जाएगी। कन्या के एक वर्ष पूरे होने पर 1000 रु० की राशि ,कन्या के दो वर्ष पूरे होने पर 2000 रु० की राशि भेजी जाएगी। जिसमें कन्याओं को मिलने वाली राशि मां के खाते में रभेजी जायेगी।साथ ही 1 से 2 प्रति वर्ष पोषक 600 रुपये,3 से 5 प्रति वर्ष प्रति वर्ष पोषक 700 रुपये,6 से 8 प्रति वर्ष पोषक 1000 रुपये,9 से 12 प्रति वर्ष पोषक 1500 रुपये,7 से 12 प्रति वर्ष किशोरी स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत सेनेटरी नेपकिन, इंटरमीडिएट पास करने पर अविवाहित को 10000 रुपये तथा स्नातक पास करने पर 25000 रुपये तक राशि दी जाएगी। कन्या उत्थान योजना की जानकारी देने के साथ ही बताया कि इस योजना का मूल उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना हैं।
बेटी के जन्म से प्रोत्साहित करने के साथ साथ लिंग अनुपात में बढ़ोतरी लाना हैं।मौके पर महिला पर्यवेक्षिका में आरती सिंह, वन्दना पांडेय, गीता कुमारी,प्रीति कुमारी,अमृता देवी,आसमिन, रुचि कुमारी, सहित दर्जनो की संख्या में आंगनबाड़ी सेविका उपस्थित रही।
 
रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पत्रकार सुभाष कुमार के हत्यारे की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग को लेकर निकाली गयी कैन्डल मार्च

मंसूरचक, बेगूसराय, बिहार पुलिस प्रशासन हत्यारे को शीघ्र गिरफ्तार करें। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन  ने फूंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *