Breaking News

बगहा:-बकरीद की नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी

बगहा:-बकरीद की नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी
बगहा:-बगहा नगर क्षेत्र में कुर्बानी का त्योहार बकरीद पूरे अकीदत के साथ मनाया गया. त्योहार के मौके पर सुबह मस्जिदों में नमाज हुई जिसमें अल्लाह से मुल्क की खुशहाली की दुआ मांगी गयी।और लोगों ने परिवार के अलावा समाज व देश-दुनिया में शांति की दुआ की।त्योहार को सुबह से ही कुर्बानी की तैयारियां होने लगीं।नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर त्योहार की बधाइयां दीं।ईदगाह के डुमवलिया,चीनी मिल रोड नरईपुर,मंगलपुर औसानी,मस्तान टोला,रत्नमाला,सहित अन्य मस्जिदों में भी मुबारकबाद के लिए लोगों की भीड़ रही।
बकरीद की नमाज अदा कर लौटने के बाद लोगों ने बकरों की कुर्बानी की।इसके बाद गोश्त का एक हिस्सा अपने पास रख कर अन्य दो हिस्सों को जरूरतमंदों के बीच बांटा गया।इसके लिए एक बकरे को पाला जाता है।दिन-रात उसका ख्याल रखा जाता है।जो लोग बकरों को पालते हैं, उससे उनकी भावनाएं जुड़ जाती है। फिर उसे कुर्बान करना बहुत कठिन हो जाता है।
इस्लामिक धर्म के अनुसार इससे कुर्बानी देनी की भावना बढ़ती है।त्योहार के मौके पर सेवइयों सहित अन्य पकवान बने।इस मौके पर घर आने वाले लोगों को दावत दी गयी।लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर भी बधाई दी।त्योहार के मौके पर जरूरतमंदों का विशेष ख्याल रखा गया।बच्चों को ईदी दी गयी।वही डुमवलिया वार्ड नं 9 के मौलाना साहब ने कहा कि बकरीद का त्योहार अपने लोगों में कुर्बानी की भावना भरने के लिए है।हम अल्लाह के लिए कुर्बानी करते हैं। इसका मतलब है कि समाज व देश के लिए भी जब अजीज की कुर्बानी की बात आये तो मुस्लिम समुदाय पीछे नहीं हटे।
 
रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

    पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता के दरबार में शामिल हो रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *