Breaking News

फरीदाबादव: मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की वीडियो कान्फ्रैंस में विपुल गोयल ने हिस्सा लिया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की वीडियो कान्फ्रैंस में विपुल गोयल ने हिस्सा लिया
फरीदाबाद: स्वच्छ सर्वेंक्षण ग्रामीण-2018 को लेकर आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंत्रियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक वीडियो कान्फ्रैंस की। जिले की इस वीडियो कान्फ्रैंस में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने हिस्सा लिया।
उद्योग मंत्री ने बताया कि 24 से 27 जुलाई के बीच हरियाणा सरकार के मंत्री, विधायक और सरपंच स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे, जिसमें राष्ट्रीय स्वच्छ सर्वेंक्षण ग्रामीण-2018 में अच्छी रैंकिंग हासिल करने वाले राज्यों व जिलों को 2 अक्तूबर को स्वच्छता में अग्रणीय रहने पर केन्द्र सरकार द्वारा सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसका शुभारम्भ भारत सरकार द्वारा 13 जुलाई को किया गया था। जिसके अन्तर्गत राज्य और जिला की रैंकिंग का मूल्यांकन गांवों में गुणात्मक मूल्यांकन के आधार पर किया जायेगा। रैंकिंग स्वच्छता के विस्तृत पैरामीटर समूह पर आधारित होगी।
जिसमें सार्वजनिक स्थानों के सर्वेक्षण, स्वच्छता के प्रति नागरिक की धारणा व कार्यक्रम के सुधार के लिए उनकी सिफारिश को शामिल किया गया है। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने गोयल ने बताया कि गांवों के स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाजार, मन्दिर, मस्जिद व चर्च आदि धार्मिक स्थलों पर सफाई व शौचालयों में पानी की व्यवस्था करवाई जायेगी। इन स्थानों के परिसर में ठोस एवं तरल कचरा का प्रबन्धन के स्तर को सुधारा जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में कम से कम एक वाॅल पेंटिंग का निर्माण एवं प्रदर्शन किया जाये। हार्डिंग्ज, बस पैनलों के रूप में आउट डोर पोस्टर का प्रसार और प्रदर्शन किया जाये। इस अवसर पर जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चैधरी, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया के अलावा अन्य विभागों के अधिकारीगण प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
 
रिपोर्ट बी. आर. मुराद ibn24x7news  फरीदाबाद,हरियाणा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अपराध खत्म करने के लिए अपने बच्चों को करें जागरूक: रेनू भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *