Breaking News

पश्चिमी चम्पारण – आधार नंबर लीक होने से बैंक खाते में धोखाधड़ी का खतरा नहीं: UIDAI

Ibn24x7news विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
बैंकिंग सहित सभी सरकारी सेवाओं में आधार की जरूरत को देखते हुए इसके गलत इस्तेमाल से उपयोक्ताओं को बचाने के लिए यूआईडीएआई ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें बताया गया है कि महज आधार संख्या के सहारे कोई आपके बैंक खाते के साथ धोखाधड़ी नहीं कर सकता है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि आप अपने आधार संख्या की सुरक्षा बैंक खाते, पैन, क्रेडिट कार्ड की तरह करें। इसकी जानकारी फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या किसी अन्य पब्लिक डोमन में साझा न करें। हालांकि आप स्कूल फीस, पानी, बिजली, टेलीफोन का बिल आदि सभी सेवाओं में बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राधिकरण ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अपने आधार की जानकारी किसी सेवा प्रतादा के साथ साझा करना पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि सिर्फ आधार संख्या की जानकारी से कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इसके लिए क्यूआर कोड या फिंगरप्रिंट की जरूरत होती है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
प्राधिकरण ने बताया कि अगर कोई उपयोक्ता अपने बैंक खाते, डीमैट खाते, म्यूचुअल फंड, पैन आदि को आधार से लिंक करता है तो वह किसी भी तरह के फर्जीवाड़े से खुद को सुरक्षित कर लेता है। सभी खातों को आधार से जोड़े जाने के बाद किसी के लिए भी गलत आईडी से फर्जीवाड़ा करना मुमकिन नहीं होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माझी को शिक्षा कि अभावः रिपुसूदन द्विवेदी

ibn news  बोधगया मे संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री जीतन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.