देवरिया :-लाभार्थीपरक योजनाओं के संचालन में शिथिलता बरतने पर होगी कार्यवाही- जिलाधिकारी अमित किशोर


देवरिया 27 नवम्बर। निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में संबंधितों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए उनके विरुद्व कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी, जिसके लिये आप स्वयं जिम्मेदार होगें।
जिलधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश कलक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्यो के समीक्षा बैठक के दौरान कार्यो में बरती जा रही शिथिलता को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को दियें। उन्होने उप जिलाधिकारी व तहसीलदार सलेमपुर को लम्बित शिकायतों के प्रकरणों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण मांगने, शौचालयों के कार्यो में शिथिलता पाये जाने पर ए0डी0पी0आर0ओ0 का वेतन रोके जाने के निर्देश देते हुए खण्ड विकास अधिकारी बरहज पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आगाह किया कि जिओ टैग सहित सभी लम्बित कार्यो में तेजी लाते हुए शीघ्रता से पूर्ण करायें। उन्होने बी0डी0ओ0 बैतालपुर व भलुअनी को आगाह किया कि विकास कार्यो को तत्परता से पूर्ण करायें। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुसहर जाति के चयनित 12 ग्रामों में कैम्प आयोजित कर लाभार्थीपरक योजनाओं से संतृप्त कराये। साथ ही कराये गये विकास कार्यो की फोटोग्राफ भी उपलब्ध करायें, जिससे कार्यो का सत्यापन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र में रोड के किनारे जो भी हैण्डपम्प है और उनके कारण जलभराव से सडक खराब होती है, उनको नियमानुसार स्थापित कराते हुए कार्य के पूर्व एवं पश्चात के फोटोग्राफ भी उपलब्ध करायें।
श्री किशोर ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत पात्रो के चयन की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिये खण्ड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण ईमानदारी से निभाते हुए इस कार्य को कराये। यह एक पुण्य का कार्य है, जिसका श्रेय आपको मिलेगा। साथ ही गरीब परिवार की बेटियों का विवाह भी सम्पन्न हो सकेगा। उन्होने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां भी उनके क्षेत्र में अन्त्योदय राशन कार्ड अपात्रो को दिये गये है, उनकी जाॅच कर उन्हे निरस्त करायें तथा निरस्त कराये गये राशन कार्डो की सूची जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराये, जिससे पात्रो को योजना से जोडा जा सके। उन्होने सभी संबंधितों को आगह किया कि 3 दिन के अन्दर लाभार्थियों का चयन पूर्ण कर ले और यह सुनिश्चित कर ले कि कोई भी पात्र लाभार्थी छूटने न पाये यदि बाद में कोई जानकारी प्राप्त होगी तो संबंधित के विरुद्व कार्यवाही की जायेगी। उन्होने चारागाह व पशु आश्रय स्थलों के लिये स्थल चयन करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें तेजी लाये और इनका नियमानुसार मनरेगा के माध्यम से कार्य करायें, जिससे छुट्टा जानवरों को वहां ले जाया जा सके। उन्होने पेंशन के लाभार्थियों के छूटे आधार को भी शतप्रतिशत आधार से जोडने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने सभी संबंधितों को विकास खण्ड स्तर पर कैम्प लगाकर लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ दिलाने तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सर्दी के मौसम को देखते हुए कम्बल वितरण हेतु अभी से कार्य योजना बना ले, जिससे समय रहते कम्बल वितरण का कार्य सुचारु रुप से सम्पन्न हो और कोई भी असहाय गरीब व्यक्ति सर्दी से परेशान न होने पाये।
जिलाधिकारी ने विधुत विभाग के कार्यो में शिथिलता पाये जाने पर अप्रशन्ता व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए कि वे आगामी दिवसो में उपभोक्ताओं को कनेक्शन मुहैया कराने के लिये कम्पो का आयोजन करें, साथ ही आयोजित होने वाले कैम्पो की सूची उपलब्ध करायें, जिससे आयोजित होने वाले कैम्पों में अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी उपभोक्ता/लाभार्थी को मुहैया करायी जा सके, जिससे शासन द्वारा संचालित योजनाओं लाभ पात्रो को मिल सके और योजनाओं की उद्देश्य पूर्ति भी हो सके।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजव सीताराम गुप्त, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल, जिला विकास अधिकारी श्री कृष्ण पाण्डेय, समस्त उप जिलाधिकारी, परियोजना निर्देशक डी0आर0डी0ए0 महेश नारायण पाण्डेय, डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल, जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार, अर्थ संख्याधिकारी सच्चिदानंद, परियोजना अधिकारी डूडा, मुख्य अभियंता विधुत, खण्ड विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कोठीभार थाने पर मनाया गया अंर्तराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस

Ibn24×7news सिसवा बाजार महराजगंज रविवार को अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्त दिवस के अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक …

Leave a Reply

Your email address will not be published.