Breaking News

देवरिया – नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत प्राथमिकता से योजनाओं का दिया जायेगा लाभ-जिलाधिकारी


देवरिया 22 नवम्बर। 20 नवंबर से प्रारम्भ हुए नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान आगामी 20 दिसम्बर तक महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिये अभियान के रुप में संचालित किया जायेगा, जिसके तहत उन्हे शासन द्वारा संचालित योजनाओं के प्रति जानकारी दी जायेगी और उन्हे लाभ लेने के लिये जागरुक किया जायेगा, जिससे वह अपने जीवन स्तर को उठा सके और आगे प्रदेश/देश के विकास में बराबर की भागीदारी का दायित्व निभाने में सफल हो सके।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने 20 नवंबर को प्रारम्भ हुए मुख्यमंत्री जी के सजीव प्रसारण कार्यक्रम के उपरान्त नारी सशक्तिकरण को बढावा देने के लिये जनपद में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उपरोक्त विचार व्यक्त किए। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि नारी को बराबर का हक मिले और वे समाज में पूर्ण सम्मान के साथ रह सके। इन्ही सब बातो को देखते हुए सरकार ने महिलाओं को केन्द्र में रखकर योजनायें संचालित की है, जिनका वरीयता के आधार पर लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, शौचालय निर्माण अन्त्योदय कार्ड, के लिये महिलाओं को लाभार्थी बनाकर लाभ दिया गया है। उन्होने कहा कि बालिकाओं कसे बेहतर भविष्य देने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक खाते खुलवाये गये। अहिल्याबाई कन्या निःशुल्क योजना में स्नातक तक की मुक्त शिक्षा प्रदान की जाती है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बालिकाओं को प्रशिक्षण देकर हुनरबंद बनाया जा रहा है, इसी प्रकार स्टैण्ड अप इंडिया योजना में अनुसूचित जाति/जनजाति महिलाओं को स्वाम्बी बनाने के लिये उद्योगो के लिये ऋण दिया जाता है। इसके साथ-साथ महलाये अपने आप को सुरक्षित महसूस करें। इसके लिए उनकी सुरक्षा हेतु 181 वूमेन हेल्पलाइन पावर टीम, सुरक्षित वातावरण देने के लिए एन्टी रोमियों स्काउट के गठन के साथ-साथ कम समय में न्याय दिलाने के लिये 25 फास्ट ट्रेक कोड बनाये जा रहे है, जिससे उन्हे काफी लाभ मिल सकेगा।
श्री किशोर ने बताया कि मुख्यमंत्री के विशेष अभियान को मुख्यता शिक्षा, स्वरोजगार, पोषण, स्वच्छता एवं सुरक्षा आदि महत्वपूर्ण विषयों पर केन्द्रित होगा। अभियान के अन्तर्गत उपरोक्त विषयों से संबंधित विभागो के महिला अधिकारी/कामिकों की टीमे गांव-गांव जाकर लाभार्थी महिलाओं एवं अन्य महिलाओं को सरकार द्वारा उनके सशक्तिकरण के लिये किये गये प्रयासो से अवगत करायेगी। उन्होने नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान को सुचारु रुप से ब्लाक स्तर पर संचालित किये जाने हेतु गठित समिति के सदस्यों को निर्देशित किया है कि वे इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर संचालित करायें। उन्होने नामित समिति के पदाधिकारियों का विवरण तथा शासन के निर्देशानुसार संलग्न विवरण के तहत कार्यवाही करते हुए समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को अपने स्तर से प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला परिवीक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होने सभी संबंधितो को निर्देशित किया है कि डोर-टू-डोर अभियान चलाते हुए लाभार्थियों से जन सम्पर्क कर विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार से संबंधित सामाग्री भी वितरित करें, जिससे लोगो को योजनाओं के बारें में पूर्ण जानकारी हो सके तथा उक्त कार्यवाही से मुझे अवगत कराना भी सुनिश्चित करें। सभी महिला अधिकारी/कर्मचारी से अपील की है कि वे अपने-अपने पद का कार्य सुचारु रुप से करें। इससे महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मुख्यमंत्री योगी ने बाढ़ से निपटने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारियों संग की वीडियो कांफ्रेंसिंग

    रिपोर्ट ब्यूरो   गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास …

Leave a Reply

Your email address will not be published.