Breaking News

देवरिया – जिलाधिकारी ने किया विकास कार्यो की समीक्षा, अधिकारियों को दिया गुणवत्ता व समयबद्वता के साथ कार्यो को पूर्ण किये जाने का निर्देश डी ग्रेडिंग वाले विभागो को चेताया तथा कार्यो में सुधार लाये जाने का निर्देश दिया

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव

देवरिया (सू0वि0) 06 जुलाई। जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कलेक्टेªट सभागार में विकास कार्यो के मासिक समीक्षा के दौरान अधिकारियों से कहा है कि निर्माण कार्यो को गुणवता, समयबद्धता के साथ पूर्ण कराये साथ ही विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं को निष्पक्षता के साथ पात्र जनो तक पहॅचाये। उन्होने ‘ए’ ग्रेडिंग प्राप्त विभागो को इसे आगे भी बरकरार रखने के निर्देश के साथ ‘डी’ ग्रेडिंग वाले विभागो को कार्य प्रगतियों में सुधार लाये जाने हेतु चेताते हुए कहा कि अगली बैठक में जिस विभाग की ग्रेडिंग ‘डी’ पायी जायेगी उन्हे प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी।
जिलाधिकारी श्री कुमार ने इस दौरान राज्य पोषण मिशन की भी समीक्षा करते हुए बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग में समन्वय नही पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित सभी सी0डी0पी0ओ0 को फटकार लगायी। कहा कि जिला चिकित्सालय में स्थापित कुपोषित बच्चो के देखभाल हेतु एन0आर0सी0 में जिस सी0डी0पी0ओ0 क्षेत्र से बच्चे नही चिन्हित कर भेजे जायेगे, उनके खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि चिकित्सको के आर0बी0एस0के0 टीम को पूरी तरह सक्रिय करें तथा जिस टीम द्वारा बच्चो को इस केन्द्र में न भेजे जाय उनके खिलाफ भी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने सभी सी0डी0पी0ओ0 को वेईंग मशीन ग्राम प्रधानो व ए0एन0एम0 से सम्पर्क कर तत्कालिक रुप से खरीदे जाने का भी निर्देश दिया। उन्होने ऐसे जिला स्तरीय अधिकारियांे जिन्हे दो-दो गांव कुपोषण मुक्त हेतु दिये गये है, उनका भ्रमण करने के साथ उसकी आख्या नियमित रुप से उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया। खनन विभाग की तीन बिन्दुओं में ‘डी’ श्रेणी पाये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त की।
जिलाधिकारी श्री कुमार ने समग्र गांवो की कार्ययोजना तथा उसमें अपने विभागीय संसाधनो से कार्यो को पूर्ण कराये जाने का संबंधित अधिकारियों को दिया। कहा कि जिस कार्य मद में धनराशि की आवश्यकता हो उसके लिये मेरे तरफ से शासन को पत्र भेजवाये और धन की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए कार्याे को सम्पदित कराये। उन्होने आई0जी0आर0एस0 प्रकरणो का भी निस्तारण समयबद्वता से किये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने पेयजल योजना के तहत खराब इंडिया मार्का हैण्डपम्पो को त्वरित रुप में ठीक कराये जाने तथा ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित पेयजल टंकियो को भी संचालित किये जाने का भी निर्देश दिया। अमृत पेयजल योजना को भी सही रुप से क्रियान्वित किये जाने का निर्देश उन्होने अधिशासी अभियंता जल निगम को दिया। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्डो को आधार से फिडिंग शत् प्रतिशत अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करने का निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिया। उन्होने कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्यो में और गति लाये जाने हेतु चेताते हुए कहा कि सभी कार्य तय समय पर ही पूर्ण होने चाहिये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त पही की जायेगी। ।
मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने पेंशन परक जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास एवं निर्माण कार्यक्रमों की बिन्दुवार गहन समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, सम्पूर्ण समाधान, राजस्व वादो का निस्तारण, ग्रामो का ऊर्जीकरण, एम्बुलेंस सेवा, डायल 100, शिक्षको एवं चिकित्सको की उपस्थिति, ग्रामीण पेयजल, ट्रान्सफार्मर प्रतिस्थापन, पारदर्शी किसान योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण, खाद उपलब्धता, फसली ऋणमोचन, पी0एम0जी0एस0वाई0 अधूरे कार्य निर्माण, संस्थागत प्रसव, दवाओं की उपलब्धता, एन्टी भू माफिया/अतिक्रमण हटाये जाने, ई-टेन्डरिंग, 14 वां वित्त व्यय प्रतिशत, आई0जी0आर0एस0 निस्तारण, अपशिष्ट संग्रह, नरेगा, आॅगन वाडी केन्द्र निर्माण, खाद्य उपलब्धता/वितरण, आदि कार्य बिन्दुओं में जनपद को ‘ए’ ग्रंेडिंग प्राप्त हुआ है, जिसे बरकरार रखने हेतु इसी मनोयोग से आगे भी कार्य करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0धीरेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी श्री कृष्ण पाण्डेय, डी0सी0 मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल,, डी0एस0टी0ओ0 सचितानंद सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण डी0के चैधरी, आर0के0 राम, डी0एस0ओ0 बिनय कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी ओम प्रकाश पाण्डेय सहित अन्य विभागो/कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।
देवरिया (सू0वि0) 06 जुलाई। शैक्षिक सत्र 2018-19 में समस्त प्रकार की छात्रवृत्ति/शुल्कप्रतिपूर्ति योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु जनपद के सभी पूर्वदशम(कक्षा 9 व 10), इंटरमीडिएट, स्नातक/स्नाकोत्तर, राजकीय पालीटेक्निक एवं आई0टी0आई0 आदि शिक्षण संस्थानो के नामित छात्रवृत्ति नोडल अधिकारियों की बैठक/कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अध्यक्षता में 12 जुलाई को अपरान्ह 12 बजे एस0एस0बी0एल0 इंटर कालेज के सभागार में आयोजित की गयी है।
यह जानकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी दीनानाथ शुक्ल ने देते हुए जनपद के समस्त प्रधानाचार्यो/प्रचार्यो को अवगत कराया है कि वे अपने स्तर से छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी को आयोजित इस बैठक में ससमय भाग लेने हेतु निर्देशित करें।
प्रसारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पत्रकार सुभाष कुमार के हत्यारे की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग को लेकर निकाली गयी कैन्डल मार्च

मंसूरचक, बेगूसराय, बिहार पुलिस प्रशासन हत्यारे को शीघ्र गिरफ्तार करें। इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन  ने फूंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.